Post

हरियाणा के 271 स्कूलों पर लगेगा ताला, यह है वजह

PNN India: प्रदेश में सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या लगातार कम होने से अब इन पर ताले लगाने की नौबत आ गई है। विभाग की ओर से अब ऐसे राजकीय प्राइमरी और माध्यमिक स्कूलों को बंद कर दिया जाएगा, जिनमें 10 या इससे कम छात्र हैं। इन स्कूलों को नजदीकी राजकीय स्कूलों में मर्ज करने की योजना तैयार कर ली गई है। प्राइमरी स्कूलों के 385 और मिडिल स्कूलों के 76 अध्यापकों को भी दूसरे स्कूलों में स्थानांतरित किया जाएगा।

14 प्राइमरी और 22 मिडिल स्कूल ऐसे हैं, जहां एक भी अध्यापक नहीं है। प्रदेश में 228 प्राइमरी और 43 मिडिल स्कूल ऐसे हैं जिनमें छात्र संख्या 10 या इससे कम है।

सूत्रों के अनुसार, अगला सत्र शुरू होने से पहले इन स्कूलों को आसपास के राजकीय स्कूलों में मर्ज कर दिया जाएगा। इसके लिए शिक्षा विभाग को सर्वे कर कम छात्र संख्या वाले स्कूलों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए गए थे।

पानीपत के दो स्कूल सूची में शामिल हैं, जहां महज 17 विद्यार्थी हैं। इनमें खंड मतलौडा के अंतर्गत राजकीय प्राथमिक स्कूल बेगमपुर के स्कूल में 8 विद्यार्थियों का एनरोलमेंट हुआ है, जबकि खंड इसराना के अंतर्गत राजकीय प्राथमिक स्कूल रामपुरा स्कूल में मात्र 9 विद्यार्थी हैं। इन दोनों प्राथमिक स्कूलों में दो-दो अध्यापक कार्यरत हैं। प्रदेश के जिन जिलों के स्कूलों को मर्ज किया जा रहा है उनकी संख्या इस प्रकार है –

Schools locked

यह भी पढ़ें-

दिव्यांगजनों की बनाए जाएंगे UDID कार्ड, मिलेंगे यह फायदे

 

 

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique