Post

फरीदाबाद में 40 आंगनबाड़ी केंद्र बनेंगे प्ले स्कूल: DC

PNN/ Faridabad: उपायुक्त जितेंद्र यादव के कुशल मार्गदर्शन में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला में 40 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में कन्वर्ट किया जाएगा। इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की अधिकारियों को चार दिवसीय प्रशिक्षण स्थानीय बालभवन में दिया गया। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी, सीडीपीओ व सुपरवाइजर को चार दिवसीय प्रशिक्षण 9 से 12 अगस्त तक दिया गया है।
चार दिवसीय प्रशिक्षण में जिला में 40 आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में कन्वर्ट किया जाने के लिए यह प्रशिक्षण दिया गया है।
प्रशिक्षण शिविर का निरीक्षण सीएमजीजीए करण कपूर द्वारा भी किया गया और उन्होंने सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार दिशा निर्देश भी दिए।
आपको बता दें कि प्रदेश में सरकार द्वारा 4000 आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूलों में कन्वर्ट किया जाएगा।  मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा पहले ही यह घोषणा की जा चुकी है और अब इसका क्रियान्वयन बेहतर तरीके से किया जा रहा है।
जिला महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी अनीता शर्मा ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि जिला के सभी सीडीपीओ व सुपरवाइजर को आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में बदलने के लिए पहले 15 दिन का प्रशिक्षण दिया गया था और अब स्थानीय बाल भवन एनआईटी में चार दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया है। यह प्रशिक्षण 9 से 12 अगस्त तक दिया गया है। जिसमें आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में बदलने के लिए बेहतर तरीके से मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा घोषित किए गए आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में कन्वर्ट करने की योजना का सही रूप से क्रियान्वयन किया जा सके।
प्रशिक्षण शिविर में सीडीपीओ शकुंतला रखेजा, मीनाक्षी, मीरा, अनीता गाबा, मंजू ने प्रशिक्षण के उपरांत बताया कि जिला प्ले स्कूल को बढ़ावा देने के लिए यह यह प्रशिक्षण हमें बेहतर रूप से मार्गदर्शन देगा।
चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर को मास्टर ट्रेनर अनिल कुमार, रेनू चौधरी, आशा कुमारी, माया देवी, सीमा व अशरती ने बारीकी से प्ले स्कूल के बारे में जानकारी दी।

यह भी पढ़ें- सरकारी स्कूलों में 22% विद्यार्थियों की वृद्धि, फरीदाबाद पहले स्थान पर

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique