Post

अल-फलाह विश्वविद्यालय द्वारा चलाया गया स्वच्छता अभियान

PNN/ Faridabad: अल-फलाह विश्वविद्यालय, धौज फरीदाबाद, के शिक्षा विभाग द्वारा महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में स्वच्छता अभियान चलाया गया और पौधारोपण किया गया। गांव में लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरूक भी किया गया.

उक्त जानकारी मीडिया कर्मियों से साझा करते हुए विश्वविद्यालय के शिक्षाविद देवी सिंह ने बताया कि विद्यार्थी और टीचिंग स्टाफ दोनों ने संयुक्त रूप से विश्वविद्यालय एवं लगते हुए गांव के प्राथमिक विद्यालय के आसपास सफाई अभियान चलाया साथ ही खाली जगहों पर पौधारोपण भी किया गया. इस दौरान स्लोगन लिखे तख्तियां हाथों में लेकर लोगों को स्वक्षता के बारे में जागरूक भी किया गया.

देवी सिंह ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का मानना था कि जहां साफ-सफाई होती हैं वहीं पर ईश्वर का वास होता है। उन्होंने अपने जीवन में स्वच्छता को एक अहम हिस्सा माना और लोगों को भी स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा दी। वे चाहते थे कि भारत का हर एक नागरिक एकसाथ मिलकर देश को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दे। 
उन्होंने  कहा कि महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया और इसके सफल कार्यान्वयन हेतु सभी लोगों को इससे जुड़ने की अपील की।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique