Post

भारतीय विद्या कुंज स्कूल के बच्चों ने ऑनलाइन दिवाली कार्यक्रम में दिखाएं अपने हुनर

PNN/ Faridabad: दीपावली एक ऐसा पर्व है जिसका स्कूली छात्रों को बड़ा बेसब्री से इंतजार रहता है। पल्ला स्थित, भारतीय विद्या कुंज सीनियर सेकेंडरी स्कूल में प्रत्येक वर्ष बड़े जोर-शोर से तैयारियां की जाती हैं। स्कूल में इसके लिए छात्र हफ्ते पहले से ही तैयारियां शुरू कर देते हैं। छात्र नुक्कड़-नाटक के जरिए दीपावली मनाने के कारण को बताते हैं, दिवाली पर जलाए जाने वाले दमघोंटू पटाखों के प्रदूषण के लिए एंटी क्रैकर अभियान के तहत रैलियां निकालते हैं, लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चलते अब जब हर चीज ऑनलाइन ही हो गई है, ऐसे में स्कूल ने भी दीपावली का त्योहार इस बार ऑनलाइन ही मनाया। छात्रों ने इस बार रंगोली, नुक्कड़ नाटक व फैंसी ड्रैस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, घरों में रहकर इको फ्रेंडली बंधनवार बनाएं।

Rangoli

दिवाली कार्यक्रम में नर्सरी से 12वीं कक्षा के बच्चों ने हिस्सा लिया।12वीं की छात्रा ज्योति, प्रीति, स्वाति, 5वीं कक्षा से साहिल, अंतरा, यस, सिमरन, ईशा, समृद्धि, निशा, राहुल, हिमानी, मानसी, 8वीं कक्षा से वसीमा, फिरदोस, चौथी कक्षा से संजय, मोहन, अलंकृता, शिवम आदि छात्रों ने इस बार स्कूलों की तरफ से ग्रीन दीवाली मनाने के लिए ई-ग्रीटिंग कार्ड भेजें, जिसमें छात्रों को पटाखे न जलाने को कहा गया है।

…सुमन विश्वकर्मा, स्कूल कोऑर्डिनेटर

चूंकि अब सभी छात्र कोरोना महामारी के चलते इस बार घर पर हैं, ऐसे में छात्रों ने घरों में ही रहकर रंगोली प्रतियोगिता में हिस्सा लिया है। इसमें रंगोली, दीया, कविता लेखन व मिठाई बनाने की प्रतियोगिता रखी गई थी। छात्रों ने घरों में ही रहकर मिठाई बनाई। इसके साथ ही छात्रों के लिए फैंसी ड्रैस प्रतियोगिता रखी गई थी जिसका विषय कोरोना था। इसमें छात्रों ने कोरोना महामारी से लड़ने के लिए चार्ट पेपर से तैयार ड्रैस पहनकर फोटों व वीडियों भेजे हैं. छात्रों ने घर के पूजा स्थान के पास ईको-फ्रेंडली चीजों का इस्तेमाल कर रंगोली बनाई। इसके साथ ही बड़ी कक्षा के छात्रों को दीवाली से जुड़ी कविता या कहानी लिख कर भेजी है।
…समस्त शिक्षक स्टाफ

इस मौके पर स्कूल की प्रिंसिपल डॉ कुसुम शर्मा ने विद्यार्थियों को दीपावली की बधाई देते हुए उन्हें दीप की तरह दूसरों के लिए प्रकाशमान बनने का संदेश दिया। बच्चों को बताया गया कि यह रोशनी और स्वच्छता का पर्व है। अपने आसपास सफाई कर रंग बिरंगी रंगोलियों एवं दीपक से सजा कर ही दीपावली मनानी चाहिए।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique