Post

भारतीय विद्या कुंज स्कूल के विद्यार्थियों ने जाना हिंदी का महत्व

PNN/ Faridabad: पल्ला स्थित, भारतीय विद्या कुंज सीनियर सेकेंडरी स्कूल में हिंदी दिवस के उपलक्ष में साप्ताहिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान शिक्षकों ने हिदी दिवस के संबंध में बच्चों को जानकारी दी। शिक्षकों ने बताया कि हिंदी अपने आप में ही एक सहज, सरल, सुगम वाह मधुर भाषा है आज के वैश्विक युग में न केवल अपने देश में अपितु विदेशों में भी परचम लहरा रही है। इसी उद्देश्य की पूर्ति हेतु बच्चों में हिंदी के प्रति जागरूकता प्रेरित करने के लिए विद्यालय में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया, जिसमें सभी विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। गतिविधियों के आखिरी दिन दो नाटकों का मंचन किया गया एक नाटक जूनियर कक्षाओं के विद्यार्थियों ने और एक नाटक सीनियर कक्षा के विद्यार्थियों ने प्रस्तुत किया।

Bhartiya Vidya Kunj School

विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ कुसुम शर्मा ने हिदी दिवस पर अपने विचार साझे करते कहा कि यह दिवस मनाने का उद्देश्य ही यही है कि हिदी भाषा का प्रचार और प्रसार बढ़ाकर उसका विकास करना है। आज लोग अपनी मातृभाषा को भूलते जा रहे हैं। हिदी बोलना शर्म की बात समझते हैं, लेकिन यह नहीं कि हमें दूसरी भाषाओं का प्रयोग नहीं करना चाहिए। हमें सभी भाषाओं का आदर सम्मान करना चाहिए। लेकिन मातृभाषा को भूलना नहीं चाहिए।

Hindi divas

डॉ कुसुम शर्मा ने सभी प्रतिभागियों को मेडल प्रदान किए। इसके अतिरिक्त जिन विद्यार्थियों ने कविता लेखन एवं पठन, निबंध प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता नारों सहित आदि में भाग लिया था उनको भी प्रमाण पत्र व पारितोषिक प्रदान किए गए। इस तरह हिंदी साप्ताहिक कार्यक्रम बहुत ही उत्साह पूर्ण व प्रेरणादायक रहा।

यह भी पढ़े- कोरोना महामारी को भगाने के लिए सबको मिलकर करना होगा यह काम: आशुतोष महाराज

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique