Post

BVKS में मनाया गया गणेश चतुर्थी, बच्चों को दी गई विस्तार पूर्वक जानकारी

PNN/ Faridabad: गणेश चतुर्थी के मौके पर फरीदाबाद जिले के विभिन्न स्कूलों में गणपति महोत्सव मनाया गया. इस दौरान विभिन्न प्रतियोगिता में बच्चों की दक्षता को परखा गया. पल्ला स्थित, भारतीय विद्या कुंज सीनियर सेकेंडरी स्कूल (BVKS) में बुद्धि और समृद्धि के दाता, माता पार्वती और भगवान शिव के पुत्र भगवान गणेश का जन्मदिन गणपति-महोत्सव के रूप में धूम-धाम से मनाया गया. इस अवसर पर भक्तों ने संकटों एवम् मुश्‍किलों को हरने वाले, बच्चों के प्यारे दोस्त गणेश को याद किया गया.

Suman

इस अवसर पर स्कूल की प्रिंसिपल डॉ कुसुम शर्मा ने कहा कि गणेश की आराधना करने से बुद्धि, समृृद्धि एवम् असीम आनन्द की प्राप्ति होती है. विद्यार्थियों को भगवान गणेश के बारे में जानकारी दी गई.

Upasna

उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि संसार में प्रथम पूजा किस देवता की हो इसके लिये श्री गणेश एवं उनके भाई कार्तिकेय में देवताओं द्वारा विश्‍व-दौड़ जीतने की प्रतियोगिता रखी गयी. कार्तिकेय के पास द्रुत गति से चलने वाली सवारी मयूर थी. जबकि गणेश जी के पास उनकी सवारी मूसक (चूहा) था. बुद्धि एवम् ज्ञान के अक्षय भण्डार श्री गणेश ने संसार की परिक्रमा लगाए जाने के स्थान पर अपने माता-पिता भगवान शंकर एवम् पार्वती की परिक्रमा लगाकर इस प्रतियोगिता में अपने भाई कार्तिकेय को बहुत पीछे छोड़ दिया था. यही कारण है कि किसी भी कार्य को प्रारम्भ करने से पहले भगवान गणेश की पूजा एवम् आराधना की जाती है, जिससे कार्य निर्विध्न पूर्ण होता है. इस दौरान फूल का समस्त स्टाफ में पूजा अर्चना कर आशीर्वाद लिया.

यह भी पढ़ें- BVKS में मनाया गया Green Day, बच्चों ने पर्यावरण के बारे में जाना

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique