Post

राज कान्वेंट स्कूल में मनाया गया दीवाली महोत्सव

PNN/ Faridabad: पर्वतीया कॉलोनी स्थित, राज कान्वेंट स्कूल (Raj Convent School) में बच्चों की ओर से दीवाली का पर्व धूमधाम से मनाया गयाा। इस दौरान स्कूल की ओर से विभिन्न गतिविधियां करवाई गई, जिसमें दीया-सजावट, ग्रीटिग कार्ड मेकिग एवं नृत्य की प्रस्तुति प्रमुख थी।
कार्यक्रम में स्कूल के बड़े बच्चों द्वारा कक्षा की सफाई और सजावट की गतिविधि की गई। विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में कविता, भाषण और भजन द्वारा अपनी खुशी को व्यक्त किया।

Raj Convent School students

इस अवसर पर विद्यालय की चेयरमैन राजेश कुमारी ने दीवाली की शुभकामनाएं देते हुए बताया कि दीवाली महोत्सव धनतेरस से शुरू होकर भाई दूज तक चलता है। पहले दिन आयुर्वेद और औषधियों के देवता धनवंतरि की पूजा, चतुर्दशी तिथि पर धर्मराज यम की पूजा और दीपदान, अमावस्या पर लक्ष्मी जी की पूजा के साथ दीवाली मनाई जाती है। दीवाली के बाद गोवर्धन पूजा और भाई-दूज का त्योहार मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि यदि किसी के पास बहुत सारा धन है, लेकिन सुख एवं शांति न हो तो उसे धनलक्ष्मी से सम्पन्न नहीं कहा जा सकता। सुख, शांति एवं समृद्धि की अनुभूति के लिए स्वस्थ रहना आवश्यक है। धन-दौलत कभी भी सुख, शांति, सुकून एवं समृद्धि प्रदान नहीं कर सकती।
प्रिंसिपल अवनी मेंदीरत्ता ने एक कहानी के माध्यम से सद्बुद्धि के साथ ज्ञानपूर्वक धन का सदुपयोग करने का संदेश दिया। इस अवसर पर स्कूल के सभी अध्यापकों ने सभी बच्चों को दीपावली की शुभकामनाएं दी। इस दौरान ‘दीपक सजाओ प्रतियोगिता’ का भी आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया।

यह भी पढ़ें- अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र scholarship योजनाओं का लाभ उठाने के लिए यहां करें अप्लाई

 

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique