Post

प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता दिलाने के लिए फ्री कोचिंग आरंभ

PNN/ Faridabad: रोजगार विभाग ने युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता दिलवाने के लिए ऑनलाईन फ्री कोचिंग (Free Coaching) की सेवा आरंभ की है। इस कोचिंग को वे युवा भी लाभ उठा सकते हैं, जिन्होंने अपना रोजगार विभाग में पंजीकरण नहीं करवाया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में पूरे राज्य में 50,000 तथा फरीदाबाद जिला में 398 युवा इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।
फरीदाबाद की मंडल रोजगार अधिकारी सुनीता यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विभाग ने ग्रेडअप एप के नाम से नई स्कीम शुरू की है। इस एप के माध्यम से शिक्षित युवा एसएससी, रेलवे, बैंकिंग, डिफेंस सहित अन्य सर्विस सैक्टर की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस एप को चलाने के लिए कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। रोजगार विभाग की तरफ से यह नि:शुल्क सेवा शुरू की गई है। इसके लिए युवाओं को अपने मोबाइल फोन में यह एप डाऊनलोड करना पड़ेगा और उसके बाद जिला रोजगार कार्यालय में आकर अपना पासवर्ड एवं आईडी नंबर लेना होगा। उन्होंने बताया कि जो युवा रोजगार कार्यालय में पंजीकरण करवा चुके हैं, वे अपना रजिस्ट्रेशन फार्म साथ लेकर आएं। जिन युवक या युवतियों ने एंपलायमेंट ऑफिस में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है, वे भी इस एप की आईडी व पासवर्ड ले सकते हैं। इसके लिए एप चलाने वाले युवाओं को रोजगार कार्यालय में आना जरूरी है।
मंडल रोजगार अधिकारी सुनीता यादव ने बताया कि हरियाणा सरकार ने ग्रेडअप की लागत व व्यय स्वयं वहन करते हुए बेरोजगार युवाओं की सहायता के लिए यह स्कीम शुरू की है। इसकी अवधि 18 माह की होती है। इस एप पर फ्री ऑनलाईन क्लास, टैस्ट सीरिज, मॉक टैस्ट करवाए जाते हैं, जिससे प्रार्थी प्रतियोगी परीक्षा में अच्छे नंबर ला सके। ग्रेडअप का फायदा उठाकर बेरोजगार युवा सफलता की ओर एक कदम बढ़ा सकते हैं। जो युवक धन अभाव के कारण कंपीटिशन एग्जाम की कोचिंग नहीं ने पाते हैं, उनको इस स्कीम से बड़ा लाभ मिलेगा। इसलिए जिला के शिक्षित बेरोजगार युवक रोजगार कार्यालय में किसी भी कार्यदिवस में आकर फ्री कोचिंग एप से अवश्य जुड़ सकते हैं। बेरोजगार युवक अपने शैक्षणिक प्रमाण-पत्र, आईडी आदि  साथ लेकर आएं।

यह भी पढ़ें- कल पैदल या साईकिल से कार्यालय आएंगे सभी अधिकारीः DC

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique