Post

भारतीय विद्या कुंज स्कूल में महिला दिवस पर छात्राओं को मजबूत बनने के लिए किया गया प्रेरित

PNN/ Faridabad: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में पल्ला स्थित, भारतीय विद्या कुंज सीनियर सेकेंडरी स्कूल में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर महिलाओं को सामाजिक बराबरी देने पर बल दिया गया। कार्यक्रमों की इस कड़ी में जागरूकता, सम्मेलन, संगोष्ठी के साथ रंगारंग और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रतिभागियों ने हिस्सा लेकर समाज के निर्माण में महिलाओं के योगदान को दर्शाया गया, साथ ही आने वाले भविष्य में उन्हें और मजबूत बनने के लिए प्रेरित किया गया।

Bvk

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में स्कूल की प्रिंसिपल डॉ कुसुम शर्मा मुख्य वक्ता के तौर पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस महत्व पर प्रकाश डालते हुए कार्यक्रम में उपस्थित छात्राओं को उनके कानूनी अधिकारों के बारे में जागरूक किया, ताकि वे अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में विभिन्न समस्याओं का सामना कर सकें। डॉ कुसुम शर्मा ने कहा कि हमारे समाज में लड़कियों को इतना जागरूक होना चाहिए कि वे उनके लिए बने विभिन्न कानूनों के बारे में समझ सकें और जान सकें।
उन्होंने समाज से आग्रह किया कि वे महिलाओं के प्रति अपनी मानसिकता बदलें और प्रकृति द्वारा स्थापित सामाजिक व्यवस्था को बाधित न करें। पूरे ब्रह्मांड में सभी जीवित प्रजातियों में मादा 50% है और सभी प्रजातियों के अस्तित्व और विकास के लिए समान महत्व है। भारत में लैंगिक असमानता महिलाओं के विकास के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। आधुनिक समय में भी कुछ महिलाएं असाधारण रूप से अच्छा कर रही हैं और पुरुषों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही हैं, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में महिला सशक्तीकरण के लिए बहुत कुछ करना है।
अंत में डॉ कुसुम शर्मा ने छात्राओं व महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि वे अपने आत्मविश्वास को बनाए रखें और अपने लक्ष्य को पाने के लिए कड़ी मेहनत और लगन से काम करें। महिलाओं के पास महान अंतर्निहित प्रतिभा और कौशल होते हैं। केवल उन्हें विकसित करने की आवश्यकता होती है। इस मौके पर स्कूल का समस्त स्टाफ भी मौजूद रहा।

यह भी पढ़ें- राज कान्वेंट स्कूल: मातृशक्ति की बदौलत भारत को विश्व में अलग पहचान मिल रही है

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique