Post

5वीं/8वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा पर हरियाणा सरकार ने लिया यू-टर्न

PNN/ Faridabad: हरियाणा सरकार ने 5वीं और 8वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं (5th&8th Board Exams) कराने के अपने फैसले पर यू-टर्न ले लिया है। अब यह परीक्षाएं पूर्व की तरह ही कराई जाएंगी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष जगबीर सिंह ने बताया कि राज्य में इस बार पांचवीं और आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी बल्कि जिला स्‍तर पर ही इम्तिहान लिया जाएगा।
जगबीर सिंह ने शुक्रवार को प्रेस वार्ता में बताया कि राज्य सरकार ने 18 जनवरी 2022 को जारी आदेश वापस ले लिया है जिसमें पांचवी और आठवीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन का निर्देश दिया गया था। उन्होंने बताया कि इस संबंध में अदालत में एक याचिका दायर की गई थी और 24 जनवरी को महाधिवक्ता ने अदालत में दिए अपने जवाब में कहा था कि इस बार पांचवीं और आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी और ये इम्तिहान हर बार की तरह ही होंगे। हाल में शिक्षा मंत्री चौधरी कंवर पाल ने कहा था कि हरियाणा सरकार ने पांचवीं और आठवीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षा प्रणाली लागू की है।
बता दें कि, कोरोना के कारण बंद चल रहे राज्य के 10वीं क्लास से ऊपर के सभी स्कूलों और कॉलेजों को हरियाणा सरकार ने 1 फरवरी से खोलने की अनुमति दे दी है। शुक्रवार को जारी आदेश कहा गया कि निजी और सरकारी विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, स्कूलों (कक्षा 10 से 12 के लिए), पॉलिटेक्निक, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों, कोचिंग संस्थानों, पुस्तकालयों, प्रशिक्षण संस्थानों को एक फरवरी से प्रत्यक्ष कक्षाओं के लिए खोलने की अनुमति है। हालांकि, सरकार ने सभी शैक्षणिक संस्थानों को निर्देश दिया कि वे छात्रों को कोविड-19 वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगवाने की सलाह दें।

यह भी पढ़ें- MTP किट बरामद, केमिस्ट की दुकान सील, दुकानदार गिरफ्तार

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique