Post

बी. एम. कान्वेंट स्कूल के विद्यार्थियों ने लिया शैक्षणिक भ्रमण का आनंद

PNN/Faridabad: सरपंच चौक स्थित, बी.एम. कॉन्वेंट स्कूल के 70 विद्यार्थियों ने शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम के तहत दिल्ली के लोटस टेंपल, साइंस म्यूजियम, कुतुब मीनार, अक्षरधाम मंदिर, लाल किला, जैसे ऐतिहासिक स्थानों का भ्रमण किया।

इस दौरान बच्चों को गाइड करने के लिए एक विशेषज्ञ भी रखा गया जो सभी स्थानों के बारे में विस्तृत जानकारी दी और उनका मार्गदर्शन किया। इस शैक्षणिक यात्रा पर गए बच्चों ने देश का इतिहास जानकर बेहद उत्साहित हुए।

शैक्षणिक भ्रमण, स्कूल के चेयरमैन सुनील गौतम की अध्यक्षता में किया गया। जिसमें सभी बच्चों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया। इस अवसर पर चेयरमैन गौतम ने कहा कि आज के इस युग में देश आधुनिकता की तरफ भाग रहा है, हम अपनी सभ्यता और संस्कारों को पीछे छोड़ रहे हैं। जिससे हमारी आने वाली पीढ़ी अपने देश की सभ्यता और संस्कारों से दूर हो रही है।

गौतम ने कहा की विद्यार्थियों को देश के संस्कारों और सभ्यता से जुड़े रहने के लिए इस प्रकार के शैक्षणिक भ्रमण समय-समय पर करवाते रहने चाहिए। जिससे हमारे देश के विद्यार्थी अपने देश की संस्कृति और सभ्यता से हमेशा जुड़े रहेंगे।

वहीं  स्कूल की प्रिंसिपल नीलम धीमान ने विद्यार्थियों को बताया कि हमारा देश और उसकी संस्कृति पूरे विश्व में विख्यात है। उन्होंने बताया कि हमारा देश एक महान देश है। जिसमें महान योद्धाओं और महान वैज्ञानिकों ने जन्म लिया उन्हीं की यह धरोहर है। जिसे टूरिस्ट दूर-दूर से देखने हमारे देश भारत में आते हैं। प्रिंसिपल ने कहा कि देश के इतिहास का एक- एक पन्ना पलट कर देखेंगे तो  हर पन्ने पर एक नई कहानी लिखी होगी। जिससे हम सभी भारतवासियों का सिर गर्व से उठ जाता है कि, हम ऐसे महान देश में जन्मे हैं जहां इतने वीर पुरुषों ने जन्म लिया है, हमारा देश महान देशों में से एक है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि आप सभी को देश के इस इतिहास को ऐसे ही बनाए रखना है।
स्कूली बच्चों ने इस शैक्षणिक भ्रमण से अनेक जानकारियां प्राप्त की और खूब आनंद लिया।

इस मौके पर स्कूल के अध्यापक कुलदीप, पिंकी, सुनीता, मीना, प्रियंका, नेहा, अनीता, हेमा आदि अध्यापक गण उपस्थित रहे।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique