Post

शिक्षाप्रद भ्रमण के माध्यम से बच्चों को बताया, वीर जवान देश का सम्मान

PNN/Faridabad: जवाहर कॉलोनी स्थित हंस विद्या मंदिर स्कूल की ओर से विद्यार्थियों को दिल्ली टूर पर ले जाया गया। टूर पर जाने के लिए सभी विद्यार्थियों में अलग ही उत्साह दिख रहा था। शिक्षाप्रद भ्रमण के दौरान छात्र-छात्राओं को दिल्ली स्थित चिड़ियाघर, चिल्ड्रन पार्क और इंडिया गेट पर ले जाया गया।

इस टूर में नर्सरी से कक्षा छठी तक के 28 बच्चे शामिल रहे। यह टूर स्कूल के चेयरमैन श्याम भजन हंस की निगरानी में संपन्न हुआ।
इस मौके पर स्कूल अध्यापिका रवीना, शशि, सुमन, जस्सी, शीतल, खुशबू और कल्पना आदि मौजूद रही।

इस दौरान विद्यार्थियों ने रंग-बिरंगी चिड़िया, हिरण, खरगोश, भालू, हाथी, तेंदुआ, और शेर आदि देखे। इन्हें देख कर बच्चे बहुत उत्साहित और खुश हो रहे थे। इस मौके पर स्कूल की प्राचार्या चंद्रा ने बच्चों को अलग-अलग वन्य जीवों की जानकारी देते हुए उनकी आदतें, खान-पान और रहन-सहन के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि हमें सभी प्राणियों के प्रति प्रेम और दया का भाव रखना चाहिए सदैव उनकी रक्षा करना करनी चाहिए।

जिसके बाद सभी विद्यार्थियों ने चिल्ड्रंस पार्क का भ्रमण किया। जिसमें सभी बच्चों ने जमकर मस्ती की जहां पर सभी बच्चों ने कविताएं और गीत गाए और खाना-खाया।

दूसरी ओर उन्होंने इंडिया गेट का दौरा करते हुए इंडिया के वीर जवानों की जीवनी की गाथा सुनी और उनके जीवन से रूबरू हुए।इस अवसर पर स्कूल के चेयरमैन श्याम भजन हंस ने सभी विद्यार्थियों को इंडिया गेट का महत्व बताया। उन्होंने इंडिया गेट से संबंधित इतिहास के बारे में जानकारी दी कि क्यों इस जगह का नाम इंडिया गेट पढ़ा।
हंस ने स्कूल के विद्यार्थियों को देश प्रेम के प्रति जागरूक किया। उन्होंने कहा कि वीर जवान हमारे देश की शान, बान और आन है। इनका हमें हमेशा सम्मान करना चाहिए और देश के प्रति हमेशा वफादार रहना चाहिए।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique