Post

नवोदय विद्या निकेतन स्कूल में श्रीमद् भागवत कथा के समापन पर पहुंचे भाजपा नेता मेहरचंद हरसाना

PNN/ Faridabad: डबुआ गाजीपुर स्थित नवोदय विद्या निकेतन सी. से. स्कूल में रविवार को श्रीमद् भागवत कथा के समापन कार्यक्रम में पूर्णाहुति डाली गई तथा विशाल भंडारे का आयोजन किया गया. इस अवसर पर मेहरचंद हरसाना,अध्यक्ष नंगला मंडल किसान मोर्चा भाजपा, शिक्षाविद हरीश खनेजा, समाजसेवी और स्थानीय लोग उपस्थित रहे.

स्कूल के चेयरमैन एसके शर्मा ने बताया कि क्षेत्र की सुख समृद्धि और बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए स्कूल में हर वर्ष श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन किया जाता है.

मेहरचंद हरसाना ने कहा कि पहले गुरूकुलम पद्ति थी. आजकल स्कूल और कॉलेज पद्ती है। पहले बच्चों को पढ़ने के लिए अपने माता पिता से दूर गुरुकुल में भेजा जाता था। भगवान श्री राम भी पढ़ने के लिए अपने माता पिता से दूर गए थे। आजकल उन्हे हॉस्टल कहा जाता है लेकिन हॉस्टल में केवल पढ़ाया जाता है उन्हें पूरा नियम नहीं बताया जाता है.

हरसाना ने कहा कि आजकल के बच्चों की दिनचर्या ठीक नहीं है। गुरूकुलम में आप जाइए वहां बच्चों को सुर्य उदय से पूर्व उठा दिया जाता है और स्नान इत्यादि कराकर या तो योग के द्वारा या भजन के द्वारा हरि से मिलाने की कोशिश करते हैं।
उन्होंने बच्चों से कहा कि जब तक आप पढ़ाई में कठिन परिश्रम नहीं करेंगे आप श्रेष्ठ नहीं बन पाएंगे। केवल पास होने के लिए पढ़ना है वो अलग बात है लेकिन जीवन में फेल ना हो जाऊं उसके लिए पढ़ना है तो गुरू के गुरूकुलम में जाना ही पड़ेगा.

शिक्षाविद हरिस खनेजा ने कहा कि स्कूल का यह अच्छा प्रयास है इससे बच्चों में धार्मिक सद्बुद्धि उत्पन्न होगी.

इस अवसर पर आर.बी शर्मा, रतिराम शर्मा, बृजमोहन शर्मा, सचिन शर्मा, देव शर्मा, दीपक, केशव शर्मा, हरपाल शर्मा, मनीराम शर्मा, राधा शर्मा, लक्ष्मी शर्मा, विमलेश, संतोष शर्मा, धर्मवती शर्मा, संतोष हरसाना, अनीता बैध, रूचि मैडम, भंडारी सर अदि उपस्थित रहे.

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique