Post

कनिका प्ले एंड स्मार्ट स्कूल में मनाया गया गणेश चतुर्थी

PNN/ Faridabad: चाचा चौक स्थित कनिका प्ले एंड स्मार्ट स्कूल में आज गणेश चतुर्थी समारोह का आयोजन धूमधाम से किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ गणेश वन्दना से किया गया, जहां छात्रों ने भगवान गणेश को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने भगवान गणेश की प्रशंसा में श्लोक और भजन गाए। गणेश के जीवन के बारे में छात्रों ने ज्ञान प्राप्त किया तथा ये जाना कि भगवान गणेश को सभी बाधाओं को हरने वाला देवता (विधन्हर्ता) क्यों कहा जाता है।

इस मौके पर स्कूल के चेयरमैन अजीत सिंह ने विद्यार्थियों को बताया कि गणेश चतुर्थी हिन्दू धर्म का अत्यधिक मुख्य तथा बहुत प्रसिद्व पर्व है। इसे हर साल अगस्त या सितंबर के महीने में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। ये भगवान गणेश के जन्म दिवस के रुप में मनाया जाता है जो माता पार्वती और भगवान शिव के पुत्र है। ये बुद्वि और समृद्वि के भगवान है इसलिए इन दोनों को पाने के लिए लोग इनकी पूजा करते है। लोग गणेश की मिट्टी की प्रतिमा लाते है और चतुर्थी पर घर पर रखते है तथा 10 दिन तक उनकी भक्ति करते है और उसके बाद अनन्त चतुर्दशी के दिन अर्थात् 11वें दिन गणेश विसर्जन करते है।

इस अवसर पर स्कूल की प्रधानाचार्या सरिता सिंह ने बच्चों को बताया की अपनी मेहनत व भगवान गणेश के आशीर्वाद से अपने रास्ते की बाधाओं व कष्टों को दूर कर सकते हैं। उन्होंने बच्चों को गणेश चतुर्थी की बधाई और उन्हें शुभकामानाएं दी।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique