Post

कंचन स्कूल के छात्रों ने रैली निकाल लोगों को किया स्वच्छता के प्रति जागरूक

PNN/Faridabad: वार्ड न-1 राजीव कॉलोनी स्थिति कंचन विद्या मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों व स्कूल प्रबंधक नरेश गुप्ता एवं स्कूल स्टाफ द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत लोगों को जागरूक करने के लिए भारत रैली निकाली गई।
इस अवसर पर वार्ड नंबर-1 की पार्षद सपना डागर एवं भाजपा नेता मुकेश डागर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल के प्रबंधक नरेश गुप्ता द्वारा की गई।

स्वच्छ भारत रैली के द्वारा छात्रों ने बैनर बनाकर स्लोगन लिख लोगों को स्वच्छता की ओर जागरूक किया। विद्यार्थियों ने रैली के दौरान लोगों को बताया कि हमारे जीवन में स्वच्छता का कितना महत्व है। उन्होंने बताया कि हमारे द्वारा की गई गंदगी हमारे लिए ही घातक साबित होती है। जितना हम अपने आसपास साफ सफाई रखेंगे उतना ही हम स्वस्थ रहेंगे।

विद्यार्थियों ने लोगों को सफाई की ओर जागरुक करते हुए बताया कि जगह-जगह गंदगी के ढेरों पर अनेक प्रकार के कीटाणु मच्छर, मक्खी आदि पनपते हैं जो हमारे खाने पीने के पदार्थों पर बैठते हैं और कीटाणु छोड़ जाते हैं जिनके सेवन से हमें अनेक प्रकार के गंभीर रोग हो जाते हैं। इसलिए हमेशा कूड़ा डस्टबिन में ही डालें और अपने आसपास सफाई का विशेष ध्यान रखें। रैली में कई विद्यार्थियों ने नाटक प्रस्तुत कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।

इस दौरान पार्षद सपना डागर और मुकेश डागर ने लोगों को स्वच्छता की ओर जागरूक करते हुए संयुक्त रूप से कहा कि मनुष्य के जीवन के लिए पृथ्वी को स्वच्छ रखना उतना ही आवश्यक है जितना मनुष्य के लिए भोजन और पानी का होना आवश्यक है। जिस प्रकार भोजन और पानी के बिना जीवित नहीं रह सकते उसी प्रकार अगर हम अपनी धरा को गंदगी के ढेर में दबाते जाएंगे तो मनुष्य जीवन का अंत होना निश्चित है। इसलिए हमें हमेशा अपने आसपास साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखना होगा।

इस अवसर पर स्कूल के प्रबंधक नरेश गुप्ता ने कहा कि कई बार यह देखा जाता है कि लोग बाहर जाते हैं और गाड़ियों में से बाहर कूड़ा, कचरा, बोतलें आदि सड़क पर ही फेंक देते हैं। जिससे वह तो चले जाते हैं लेकिन गंदगी वहीं पर रह जाती है, उन्होंने ऐसे लोगों से अपील करते हुए कहा कि अगर वह स्वच्छता अभियान में साथ नहीं दे सकते तो गंदगी को बढ़ावा भी ना दें और देश को स्वच्छ बनाए।

इस अवसर पर स्कूल के अध्यापक प्रमोद, पीटीआई सर लखन फोगाट, रोहित, राजेश, बृजेश कुमार, धर्म सर, पूजा, पूनम, प्रिया, कविता आदि लोग उपस्थित रहे।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique