Post

इस वजह से प्राइवेट स्कूलों में बंद किए जा रहे हैं Nursery, LKG व UKG की कक्षाएं

PNN/ Faridabad: मौलिक शिक्षा निदेशालय  द्वारा जारी  एक पत्र के माध्यम से  हरियाणा प्रदेश में चल रहे मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में अवैध तरीके से चलाई जा रही नर्सरी एलकेजी यूकेजी की कक्षाओं को तुरंत प्रभाव से बंद करने की निर्देश जारी किया है, जिससे अब हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों में अवैध रूप से चल रहीं Nursery, LKG व UKG कक्षाएं अब बंद होंगी।

सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों से एक्शन रिपोर्ट भी तलब की गई है। साथ ही महिला एवं बाल विभाग के निदेशक को भी इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं।

हरियाणा स्कूली शिक्षा नियमावली के अनुसार किसी भी मान्यता प्राप्त निजी स्कूल में केवल पहली से बारहवीं तक ही कक्षाओं का संचालन किया जा सकता है। स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग संगठन के प्रदेश अध्यक्ष बृजपाल परमार ने दस जून को मौलिक शिक्षा निदेशालय में शिकायत की थी कि अवैध रूप से प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी एलकेजी, यूकेजी में दाखिले दिए गए हैं। इन कक्षाओं को तुरंत बंद किया जाए।

बृजपाल परमार ने लिखित शिकायत में कहा कि मान्यता प्राप्त निजी स्कूल Nursery, LKG व UKG कक्षाओं के नाम पर अभिभावकों की जेब पर डाका डाल रहे हैं। नामी स्कूल बच्चों को प्रवेश के लिए भी मोटा चंदा और दाखिला फीस वसूल कर रहे हैं। इसके बाद मौलिक शिक्षा निदेशक ने सभी स्कूलों में अवैध रूप से चल रही कक्षाएं बंद करने का निर्देश दिया है।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique