Post

जे.सी. बोस विश्वविद्यालय में मार्केटिंग क्लब ‘एल-मार्क’ का शुभारंभ

PNN/ Faridabad: विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार के बिजनेस तथा इंडस्ट्री इवेंट्स के माध्यम से अपनी प्रोफेशनल स्किल विकसित करने के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के प्रबंधन अध्ययन विभाग द्वारा मार्केटिंग क्लब ‘एल-मार्क’ का शुभारंभ किया है।

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने यहां आयोजित एक कार्यक्रम में आधिकारिक रूप से क्लब का शुभारंभ किया। क्लब का उद्देश्य उन विद्यार्थियों के लिए एक मंच प्रदान करना है जो मार्केटिंग केे क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक है। क्लब केे अंतर्गत विभिन्न प्रकार के मार्केटिंग कंसल्टेंसी प्रोजेक्ट्स, आमंत्रित व्याख्यान तथा नेटवर्किंग इवेंट इत्यादि पर योजनाबद्ध काम किया जायेगा। कार्यक्रम में थाईलैंड की वाबाग लिमिटेड के सीईओ और इटरनल रिर्सोसेज ग्रुप के प्रबंध निदेशक अनिल सहरावत विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस अवसर पर कुलसचिव डाॅ. एस.के. गर्ग, डीन ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज डॉ. अरविंद गुप्ता, विभागाध्यक्षा डॉ. आशुतोष निगम और डॉ. सुरेश बेदी भी मौजूद थे।
विभाग द्वारा की गई पहल पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए प्रो. दिनेश कुमार ने क्लब के माध्यम से विद्यार्थियोें को उद्योगों की आवश्यकता के अनुरूप पेशेवर कौशल विकसित करने के लिए ज्यादा से ज्यादा अवसर प्रदान करने की आवश्यकता पर बल दिया।
इस अवसर पर बोलते हुए अनिल सहरावत ने कहा कि विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय में ऐसी गतिविधियों में ज्यादा से ज्यादा शामिल होना चाहिए, जो उन्हें उद्योग के लिए तैयार होने में मदद कर सकती हैं।
इससे पहले, डॉ. आशुतोष निगम ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि क्लब विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में मददगार होगा तथा उन्हें औद्योगिक जगत की नवीनतम जानकारियों से अवगत करवायेगा। कार्यक्रम को डॉ. अरविंद गुप्ता ने भी संबोधित किया।
क्लब कीे समन्वयक डॉ. गुंजन गुम्बर ने बताया कि क्लब एल मार्क विद्यार्थियों द्वारा संचालित है और 3सी – यानी कम्पीटिशन, क्रिएटिविटी और कॉन्फिडेंस पर केंद्रित है। क्लब समय-समय केस स्टडी कंपीटिशन, ऑनलाइन क्विज, लाइव प्रोजेक्ट्स और रिसर्च पेपर प्रस्तुतियों सहित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। क्लब के सह-समन्वयक विकास कुमार ने क्लब के उद्घाटन कार्यक्रम में मैक 20 इवेंट का संक्षिप्त परिचय दिया।
मैक 20 में, क्लब ने पांच प्रतियोगिताओं केस स्टडी प्रतियोगिता, लाइव प्रोजेक्ट, एडी एमएडी शो, टर्न कोट डिबेट और पोस्टर-मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया। प्रतियोगिता में विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय, अरावली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, डीएवी सेंटेनरी कॉलेज, मानव रचना इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च, अग्रवाल कॉलेज, पं. जवाहर लाल नेहरू कॉलेज और डीएवी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट सहित विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से कुल 150 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।
ऋषि पब्लिशर्स नॉलेज के सहयोग से आयोजित केस-स्टडी प्रतियोगिता में जे.सी. बोस विश्वविद्यालय के प्रबंधन अध्ययन की टीम ने प्रतियोगिता जीती। लुनब्लेज द्वारा प्रायोजित लाइव प्रोजेक्ट में नेहरू कॉलेज की टीम विजेता रही। न्यूड लीफ द्वारा प्रायोजित एड मैड शो में डीएवी सेंटेनरी कॉलेज से टीम विजेता रही। टर्नकोट प्रतियोगिता में जे.सी. बोस विश्वविद्यालय की टीम विजेता रही। पोस्टर प्रतियोगिता में विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की टीम विजेता रही। इस आयोजन में स्टूडेंट टीम से शेफाली देवगन, सचिन, गिरीश बंसल, हिमांगी, शुभांगी और अंकित ने सहयोग दिया।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique