Post

राज कॉन्वेंट स्कूल के बच्चों ने गणतंत्र दिवस पर जाने अपनी जिम्मेदारी


PNN/ Faridabad: पर्वतीया कॉलोनी स्थित, राज कॉन्वेंट स्कूल में गणतंत्र दिवस के अवसर पर देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। इस मौके पर तिरंगा फहरा कर राष्ट्रगान गाया गया तथा बच्चों को इस दिन का महत्व बताया गया.

स्कूल की चेयरमैन राजेश कुमारी शर्मा व डायरेक्टर राम गोपाल शर्मा ने संयुक्त रूप से अपने संबोधन में देश के युवा वर्ग को अपने देश के प्रति जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रोत्साहित किया। विद्यार्थी देश का भविष्य हैं ऐसे में विद्यार्थियों को देश की सभी गतिविधियों से परिचित होना चाहिए। युवाओं को सकारात्मक सोच रखनी चाहिए। सकारात्मक सोच से ही देश को बेहतर बनाया जा सकता है.

चेयरमैन राजेश कुमारी शर्मा ने बताया कि 26 जनवरी सन 1921 को कांग्रेस के लाहौर महाधिवेशन में पंडित जवाहरलाल नेहरू ने रावी नदी के किनारे तिरंगा फहराकर पूर्ण स्वराज्य दिवस मनाया था. 26 जनवरी 1950 को देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने प्रथम गणतंत्र दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण करके देश की एकता, अखंडता को बरकरार बनाए रखने की प्रतिज्ञा दिलवाई। उसी दिन वास्तविक स्वतंत्रता प्राप्त हुई, इसलिए सदा अपनी स्वतंत्रता को बरकरार बनाए रखना है.

वहीं स्कूल की प्रिंसिपल अमृतपाल कौर ने विद्यार्थियों को परीक्षा के दौरान डर से मुक्त होकर पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने बच्चों को नकल मुक्त परीक्षा के लिए शपथ भी दिलाई. इस अवसर पर स्कूल का समस्त स्टाफ भी मौजूद रहा.

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique