Post

कंचन विद्या मंदिर के विद्यार्थियों ने स्वच्छता के प्रति किया लोगों को जागरूक

PNN/Faridabad: फरीदाबाद के वार्ड न-1 राजीव कॉलोनी क्षेत्र में कंचन विद्या मंदिर स्कूल के विद्यार्थियों व स्कूल प्रबंधन ने स्वच्छ भारत अभियान को लेकर छात्र रैली निकाली। स्कूल के बच्चों ने बैनर को थामे हुए लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुए रैली निकाली।

इस मौके पर रैली के द्वारा विद्यार्थियों ने बताया कि हमारे आस पास पड़ा कूड़ा गंभीर बीमारियों का कारण बनता है। जगह-जगह कूड़े इकट्ठा होने से उन पर मक्खियां बैठती हैं और वही मक्खियां हमारे खाने पर बैठती हैं। जिससे हमें कई प्रकार के गंभीर रोग हो जाते हैं।इसलिए हमें अपने आसपास सफाई रखनी चाहिए।

इस दौरान छात्र-छात्राओं ने पॉलिथीन के होने वाले नुकसान के बारे में भी बताया उन्होंने बताया कि हम पॉलिथीन लेकर तो आ जाते हैं लेकिन उसका प्रयोग होने के बाद उसे हम फेंक देते हैं। जिसके बाद गाय या किसी जानवर के द्वारा उसे खाए जाने के कारण वह पॉलिथीन उनके लिए जानलेवा साबित हो जाती हैं।

इस मौके पर स्कूल के प्रबंधक नरेश गुप्ता ने कहा कि हमारे घर, कॉलोनी, मोहल्ला, स्कूल, कॉलेज के पास साफ-सफाई से हमारा ही स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। इसलिए हम सभी को अपने घर के आसपास भी लोगों को स्वच्छता रखने के लिए जागरूक करना चाहिए।

वहीं पार्षद सपना डागर ने कहा कि, सभी को इस अभियान से जुड़ कर सहयोग देना चाहिए, क्योंकि सफाई का फायदा सही मायनों में आम लोगों को ही मिलने वाला है। अपने घरों के आस-पास सफाई रख कर कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

इस मौके पर स्कूल प्रबंधक नरेश गुप्ता, स्कूल प्रिंसिपल सुमित्रा गुप्ता, वार्ड नं-1 की पार्षद सपना डागर, भाजपा नेता मुकेश डागर, JE, Xen व समस्त स्कूल अध्यापक प्रमोद, लखन फौगाट, रोहित, राजेश, ब्रजेश कुमार, धर्म, पूजा, पूनम, प्रिया  आदि लोग उपस्थित रहे।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique