Post

रोड सेफ्टी क्वीज प्रतियोगिता के माध्यम से लोगों को किया ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक

PNN/Faridabad: बल्लभगढ़ स्थित आशा ज्योति स्कूल में आज रोड सेफ्टी क्विज प्रतियोगिता वर्ष 2018 के लेवल वन के फाइनल राउंड का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में फरीदाबाद पुलिस आयुक्त संजय कुमार उपस्थित रहे।
कार्यक्रम की शुरुआत पुलिस आयुक्त संजय कुमार द्वारा दीप प्रज्वलित कर की गई।

ट्रैफिक क्यूज प्रतियोगिता के दौरान फरीदाबाद के अनेक स्कूलों के विद्यार्थियों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया। प्रतियोगिता में भाग लेने पर विद्यार्थी बेहद उत्साहित और खुश नजर आए। इस मौके पर उपस्थित लोगों को ट्रैफिक के प्रति जागरूक करने के लिए आशा ज्योति पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने नाट्य प्रस्तुत कर उन्हें ट्रैफिक नियमों के बारे में जानकारी दी।

विद्यार्थियों ने इस मौके पर वहां उपस्थित लोगों को समझाया कि गाड़ी चलाते वक्त कभी भी फोन का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इससे वाहन चालक स्वंय की जिंदगी के साथ तो खेलता ही है, साथ ही अपने परिवार और रोड पर चल रहे अन्य वाहन चालकों की जिंदगी के साथ भी खिलवाड़ करता है। इसलिए हमें कभी भी वाहन चलाते समय फोन का प्रयोग नहीं करना चाहिए और शराब पीकर गाड़ी नहीं चलानी चाहिए यह हमारे साथ-साथ हमारे अपनों के लिए भी खतरा होता है।

इस मौके पर पुलिस विभाग की ओर से ट्रैफिक पुलिस उपायुक्त लोकेंद्र सिंह, सहायक पुलिस आयुक्त रविंद्र कुंडू, यातायात सहायक पुलिस आयुक्त देवेंद्र कुमार, यातायात पुलिस आयुक्त हेमंत कुमार, एसएचओ ट्रैफिक व आशा ज्योति पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य एवं अन्य स्कूल के प्रधानाचार्य आरएसओ आदि उपस्थित रहे।

आज की प्रतियोगिता में सभी 4 लेवल के विजेता इस प्रकार हैः-

पहले लेवल में प्रथम आने वाला स्कूल डाईनेस्टी इंटरनेशनल के छात्र अनुगर, अवनी रत्न, मन्न, दुसरे लेवल में प्रथम आने वाला स्कूल डाईनेस्टी इंटरनेशनल के छात्र हरषित, विभोर, अनिष्ठा, तीसरे लेवल में प्रथम आने वाले जीवा पब्लिक स्कूल सै- 21बी के छात्र प्रतीक, सकक्षम, हिमांशू व चैथे लेवल में आने वाला काॅलेज का नाम गवर्नमेंट गर्ल्स आईटीआई ओल्ड फरीदाबाद, के छात्र प्रिंसी, सुप्रमा, स्वाति रहे। ये सभी छात्र स्टेट लेवल पर होने वाली प्रतियोगिता में भाग लेंगें।

इस अवसर पर बच्चों में ट्रैफिक क्वीज प्रतियोगिता के प्रति इतनी रूची देख कर पुलिस आयुक्त ने काफी सराहना की व ट्रैफिक क्यूज की टीम व ट्रैफिक क्यूज की टीम को सहयोग करने वाले सभी स्कूल संचालक, पुलिस अधिकारियों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया।

इस मौके पर संजय कुमार ने कहा कि फरीदाबाद यातायात पुलिस के साथ कदम से कदम मिला कर सड़क सुरक्षा से जुडे़ तकरीबन सभी स्कूल/काॅलेज एवं संस्थाओं ने इस क्षेत्र में बेहतरीन कार्य किया है।

इस दौरान उन्होंने ट्रैफिक के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि रोड पर धैर्य के साथ वाहन चलाये। रैड लाईट, जेब्रा क्रोशिंग व अन्य ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले व्यक्ति दूसरे के अधिकारों का हनन कर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते है। ऐसा नहीं होना चाहिए।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि पुलिस आयुक्त ने रोड सेफ्टी ट्रैफिक क्वीज प्रतियोगिता की प्रशांसा करते हुए कहा कि रोड
सेफ्टी क्वीज के जरिए बच्चों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक किया जा रहा है आने वाले दिनों में इसका हमें अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा। उन्होने कहा कि जो चीज हम स्कूली जीवन में सिखते हैं वो हमें पूरी उमर याद
रहती है।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique