Post

21 से खुलेंगे हरियाणा में स्कूल, लेकिन इन बातों का रखना होगा ध्यान

PNN India: अनलॉक-4 में अब शिक्षण संस्थानों को भी खोलने को लेकर हरियाणा सरकार ने एक गाइडलाइन जारी की है. विद्यालय शिक्षा निदेशालय, पंचकूला-हरियाणा द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों को खोलने की घोषणा की है. प्रदेश में 9वीं से 12वीं तक की कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को स्वेच्छा से स्कूल (Haryana School Opening News) में परामर्श के लिए आने की अनुमति दी गई है. इसके लिए प्रदेश सरकार ने एक एसओपी जारी की है. सरकार ने कहा है कि एसओपी का अनुपालन पूरी सख्ती से कराया जाएगा और इसका उल्लंघन करने वालों पर मुकदमा भी किया जाएगा.

सरकार की ओर से जारी पत्र के मुताबिक, 21 सितंबर से नॉन कंटेनमेंट जोन में रहने वाले 9वीं से 12वीं तक के छात्र स्वेच्छा से अपने अध्यापकों से परामर्श और मार्गदर्शन पाने के लिए अपने माता-पिता और अभिभावकों की लिखित अनुमति के बाद स्कूल आ सकेंगे. कोरोना के मद्देनजर सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों के अध्यापकों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना और कोरोना टेस्ट करवाना अनिवार्य होगा.

स्कूलों को तय करना होगा टाइम टेबल

सरकार ने एसओपी के अनुसार, स्कूलों के समय और अन्य डिटेल्स की जानकारी स्टूडेंट्स को देने के लिए कहा गया है. स्कूलों से कहा गया है कि वह छात्रों को आपसी समन्वय से उनसे मिलने आने का समय बताएं ताकि निर्धारित संख्या में छात्र स्कूल आ सकें.

सोनपीत के स्कूलों में चलाई गई ट्रायल क्लास

बता दें कि हाल ही में हरियाणा सरकार ने सोनीपत जिले के दो स्कूलों में ट्रायल के तौर पर बच्चों की क्लासेज लगवाना शुरू किया था. इस प्रयोग के साथ ही स्कूलों के संचालन के लिए एक निर्धारित नियमावली भी बनाई गई थी, जिससे कि केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार, स्कूलों को स्टूडेंट्स के लिए खोला जा सके.

यह भी पढ़ें-

खोरी इलाके में झुग्गी-झोपड़ियों को धराशाई करने पहुंची तोड़फोड़ दल, हजारों की तादाद में पुलिसकर्मी तैनात

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique