Post

सिंथेसिस एंड कैरेक्टराइजेशन ऑफ नैनोमैटिरियल्स’ विषय पर शॉर्ट टर्म कोर्स शुरू

PNN/ Faridabad: जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, YMCA, फरीदाबाद के भौतिकी विभाग द्वारा ‘सिंथेसिस एंड कैरेक्टराइजेशन ऑफ नैनोमैटिरियल्स’ विषय पर शॉर्ट टर्म कोर्स का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में विभिन्न राज्यों के कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, अनुसंधान प्रयोगशालाओं और उद्योगों से लगभग 250 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे है, जिनमें शिक्षक, वैज्ञानिक, उद्यमी तथा शोधार्थी शामिल हैं।
कार्यक्रम का उद्घाटन कुलपति प्रो दिनेश कुमार ने किया और सत्र को संबोधित किया। आईआईटी दिल्ली से प्रो नीरज खरे सत्र के मुख्य वक्ता रहे। इस अवसर पर विज्ञान संकाय के डीन प्रो. आशुतोष दीक्षित और भौतिकी विभाग की अध्यक्ष डॉ. अनुराधा शर्मा भी उपस्थित थीं।
सत्र की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन से हुई और कार्यक्रम समन्वयक डॉ. योगिता द्वारा गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया गया। इसके उपरांत डॉ. अनुराधा शर्मा ने कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में जानकारी दी।
इस अवसर पर बोलते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ऐसे अल्प अवधि के पाठ्यक्रम सीखने की गति को बनाये रखने में सहायक होते है। पाठ्यक्रम की विषय-वस्तु में चिकित्सा से लेकर ऊर्जा संचयन तक सभी क्षेत्रों में व्यापक प्रयोज्यता है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह पाठ्यक्रम अंतःविषय अनुसंधान में शोधार्थियों को लाभान्वित करेगा जोकि मौजूदा समय की मांग है।
सत्र को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि प्रो. नीरज खरे ने आईआईटी, दिल्ली के भौतिकी विभाग की प्रयोगशाला में चल रही विभिन्न अनुसंधान गतिविधियों के बारे में जानकारी की और प्रतिभागियों को अनुसंधान कार्यों के लिए प्रयोगशाला सुविधाओं का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया। उद्घाटन सत्र के अंत में कार्यक्रम के समन्वयक डॉ. प्रमोद कुमार ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

यह भी पढ़ें-

ICSI ने हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के साथ किया समझौता हस्ताक्षर

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique