Post

उज्ज्वल भविष्य के लिए ऊर्जा संरक्षण हमारी सबसे बड़ी जरूरत: PC Sharma

Pnn/Faridabad: अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता के मार्गदर्शन में गुरुवार शाम को नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा ओमैक्स हाईट्स में ऊर्जा संरक्षण एवं सामान्य जीवन में पर्यावरण का महत्व विषय पर संगोष्ठि आयोजित की गई. संगोष्ठि में संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि इंटरनेशनल सोलर एलायंस के संयुक्त निदेशक पीसी शर्मा(PC Sharma) ने कहा कि आज हमें अपने व भावी पीढिय़ों के उज्ज्वल भविष्य के लिए ऊर्जा संरक्षण के लिए आगे आना होगा. उन्होंने कहा कि आज हमारे पास सिर्फ 40 वर्षों के लिए पेट्रोलियम व 60 वर्षों के लिए गैस बची हुई है.ऐसे में हमें भविष्य में सौर ऊर्जा सहित कई अन्य विकल्पों को बढ़ावा देना होगा.

उन्होंने उपस्थित लोगों को कहा कि हम अपने घरों में एसी, फ्रिज सहित काफी उपकरण ऐसे में जिन्हें हम स्टार रेटिंग और जरूरत के अनुसार प्रयोग करके ऊर्जा की बचत कर सकते हैं.उन्होंने कहा कि आज हम ऊर्जा के संसाधनों का अंधाधुंध प्रयोग कर रहे हैं. हमें भविष्य में इन संसाधनों को बचाना होगा.

एनर्जी आडिटर पीपी मित्तल(Energy Auditor PP Mittal) ने कहा कि आज हमारे पास ऊर्जा की खपत लगातार बढ़ती जा रही है. उन्होंने कहा कि आज अकेले फरीदाबाद व गुरुग्राम जिलों में ढाई लाख यूनिट बिजली की जरूरत प्रतिदिन होगी है. उन्होंने कहा कि विकास होगा तो ऊर्जा की खपत बढ़ेगी लेकिन हमें इस ऊर्जा का बेहतर ढंग से प्रयोग करना है. उन्होंने कहा कि आज वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड और मिथेन गैस की मात्रा बढ़ती जा रहा है. उन्होंने कहा कि हमें वातावरण से इन गैसों को कम करना होगा.

उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक पौधारोपण करना होगा. कचरा निस्तारण के लिए बेहतरीन कदम उठाने होंगे. सेमिनार में डॉ. एमपी सिंह ने संबोधित करते हुए ऊर्जा संरक्षण के विभिन्न विषयों पर प्रकाश डाला. मीटिंग में नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के सहायक परियोजना अधिकारी रविकांत शर्मा इलेक्ट्रिक व्हीकल के बारे में विस्तार से जानकारी दी. मीटिंग में जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी राकेश गौतम, शिवम तिवारी, ए के गौड़, आरडबल्यूए के प्रधान अनुरोध शर्मा सहित सैकड़ों गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique