Post

सतयुग दर्शन संगीत कला केंद्र ने निःशुल्क अंतर राज्यीय सांगीतिक प्रतियोगिता किया आयोजन

PNN/Faridabad: फरीदाबाद सतयुग दर्शन संगीत कला केंद्र द्वारा निःशुल्क अंतर राज्यीय सांगीतिक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें कक्षा सातवीं से कक्षा बारहवीं तक के विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। यह प्रतियोगिता देशभक्ति एवं मानवीय मूल्यों पर आधारित गीतों पर थी। प्राचार्य दीपेंद्र कांत ने बताया की संगीत का मानव जीवन में अहम स्थान है। वर्तमान समय में संगीत एक ऐसा सशक्त माध्यम है जो व्यक्ति को शारीरिक व मानसिक रोगों व व्याधियों से मुक्ति प्रदान करता है।संगीत की तीनों धाराएं गायन, वादन व नृत्य ना केवल स्वर ताल व लय की साधना है बल्कि एक योगिक क्रिया है। जिससे शरीर मन व प्राण तीनों में शुद्धता और चेतनता आती है। अतः विद्यार्थियों के हित हेतु यह प्रतियोगिता आयोजित कराई गई। इस प्रतियोगिता में सभी प्रतियोगियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।

सतयुग दर्शन संगीत कला केंद्र की संपूर्ण भारत में 18 शाखाएं हैं और सभी शाखाएं प्रयाग संगीत समिति इलाहाबाद से मान्यता प्राप्त हैं। इनमें कुशल अध्यापकों द्वारा अनेकों विद्यार्थियों को शास्त्रीय संगीत की विद्या दी जा रही है। इस आयोजन में डॉ नेहा तहसीलदार फरीदाबाद मुख्यअतिथि के रुप में उपस्थित रहीं।
इसके अतिरिक्त आर.पी हंस चेयरमैन लोक उत्थान क्लब विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

Satyug Darshan sangeet

बच्चों का उत्साहवर्धन मुख्यअतिथि डॉ नेहा ने अपने वक्तव्य में सभी बच्चों को इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए शुभकामनाएं दी एवं यह भी कहा कि ऐसी प्रतियोगिताओं से ना केवल आपके मन बुद्धि और विवेक का संचालन ठीक दिशा में होता है बल्कि आप ऐसी प्रतियोगिता में भाग लेने से अपनी सकारात्मक ऊर्जा का सही इस्तेमाल कर सकते हैं इससे ना केवल आप अपने माता पिता बल्कि अपने देश का नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज करा सकते हैं। इसके साथ ही गेस्ट ऑफ ऑनर योगांधा विशिष्ट, जोकि फेम ऑफ वॉइस ऑफ द इंडिया हैं वह भी पधारी। इनके साथ निर्णायक दल में केशव शुक्ला व रुपाली वैश, स्मिता पांडे भी प्रतियोगिता आयोजन में मौजूद रहे और प्रतियोगिता का हर्षवर्धन के करते रहे। सतयुग दर्शन संगीत कला केंद्र की प्रधान सोनिया नागपाल, कंचन चोपड़ा, रितु बजाज, कोमल मेहता, रेनू जुनेजा व नेहा वडेरा भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

समूह गान में अशोक मेमोरियल स्कूल प्रथम स्थान पर, द्वितीय स्थान हासिल किया आइडियल पब्लिक स्कूल ने और तृतीय स्थान हासिल किया विद्या दर्शन स्कूल फरीदाबाद ने। इसी प्रकार समूह नृत्य में प्रथम स्थान हासिल किया गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल ने, द्वितीय स्थान हासिल किया केंद्रीय विद्यालय एनआईटी ने और तृतीय स्थान पर रहे आइडियल पब्लिक स्कूल शिव विहार।

यह प्रतियोगिता का प्रथम राउंड था। अब जो स्कूल इस राउंड में विजयी रहें है। वे दूसरे राउंड जो 8 अगस्त को सतयुग दर्शन वसुंधरा को भूपानी में होगा उसमें हिस्सा लेंगे।

Also read this- Swachh Bharat Abhiyan drives at ICSI Faridabad

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique