Post

Amrita Hospital में डायबिटिक फुट व वैरिकोज वेन्स स्क्रीनिंग कैंप का आयोजन

PNN/ Faridabad: अमृता अस्पताल (Amrita Hospital) फरीदाबाद, का रेडियोलॉजी और इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी विभाग,7 और 8 नवंबर को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच अस्पताल परिसर के अपर ग्राउंड (यूजी) तल पर डायबिटिक फुट (मधुमेह से जु़ड़ी पैरो की बीमारी) की जांच कैंप का आयोजन कर रहा है। इसका उद्देश्य  डायबिटिक फुट  के बढ़तो मामले और जीवन में बाद में पैर गंवाने से खुद को बचाने के लिए शुरुआती जांच के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

स्क्रीनिंग कैंप में मुफ्त क्लिनिकल स्क्रीनिंग, एंकल ब्राचियल इंडेक्स की मुफ्त जांच, जरूरत पड़ने पर लोअर लिम्ब डॉपलर की जांच और जरूरत पड़ने पर एंडोवास्कुलर उपचार के लिए परामर्श प्रदान किया जाएगा।

अमृता अस्पताल के डॉक्टर किसी भी मधुमेह रोगी को जो चलने के दौरान दर्द या पैर में भारीपन से पीड़ित है, या रोगी जो ठीक नहीं हो रहे हैं पैर अल्सर या पैर में गैंगरेनस परिवर्तन है स्क्रीनिंग शिविर में जाने के लिए सलाह दे रहे हैं। इसके अलावा, रोगी, पैरों या पैरों में मकड़ी की तरह दिखाई देने वाली फैली हुई नसें, या वैरिकाज़ नसों नामक स्थिति का सामना कर रहे हैं परामर्श और जांच के लिए शिविर में जा सकते हैं।
इस मौके पर, डॉ विवेक गुप्ता, प्रोफेसर और प्रमुख, रेडियोलॉजी और इंटरवेंशनल न्यूरोरेडियोलॉजी विभाग, अमृता अस्पताल, ने कहा “अमृता अस्पताल में रेडियोलॉजी और इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी विभाग 8 नवंबर को ‘इंटरनेशनल डे ऑफ रेडियोलॉजी 2022’ और 7 से 14 नवंबर तक ‘डायबिटिक फुट’ जागरूकता सप्ताह’ मना रहा है।  इस वर्ष के रेडियोलॉजी दिवस की थीम “रेडियोलॉजिस्ट और रेडियोग्राफर सपोर्टिंग पेशेंट्स” को ध्यान में रखते हुए, विभाग इन बीमारियों से पीड़ित रोगियों के लाभ के लिए 8 नवंबर को “डायबिटिक फुट, पेरिफेरल वैस्कुलर डिजीज और वैरिकोज वेन्स के लिए एंडोवास्कुलर क्लिनिक” भी शुरू कर रहा है।

यह भी पढ़ें- Haryana पंचायत चुनावों का ऐलान, 10 जिलों में इस तारीख को डालेंगे वोट

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique