Post

अब फरीदाबाद के Metro Hospital में भी लीवर ट्रांसप्लांट की सुविधा उपलब्ध

PNN/ Faridabad: मैट्रो हॉस्पिटल फरीदाबाद का पहला अस्पताल है जहाँ वाराणसी के लीवर सिरोसीस मरीज का सफलतापूर्वक लीवर ट्रांसप्लांट (Liver Transplant) किया गया। मैट्रो हॉस्पिटल (Metro Hospital) फरीदाबाद में अत्याधुनिक लीवर समस्याओं के इलाज़ के साथ लीवर ट्रांसप्लांट की सुविधा भी उपलब्ध है।

डॉ. अंकुर गर्ग जो मैट्रोे हॉस्पिटल फरीदाबाद में लीवर ट्रांसप्लांट एवं जी आई सर्जरी विभाग के अध्यक्ष हैं उन्होनें बताया कि वाराणसी उत्तर प्रदेश के निवासी राठौर एक वर्ष से लीवर सिरोसिस बिमारी से पीड़ित थे और दिल्ली के लगभग सभी बड़े अस्पतालों में अपनी जाँच करा चुके थे। डॉ अंकुर गर्ग से मिलने के बाद उन्होनें उनसे अपना इलाज कराना उचित समझा। मैट्रो हॉस्पिटल में जाँच के दौरान उन्हें बताया गया कि लीवर ट्रांस्प्लांट की आवश्यकता है।

डॉ. अंकुर गर्ग एवं ट्रांस्प्लांट टीम ने मरीज एवं उनके परिजनों को अंगदान की सभी प्रक्रियाओं को समझाया जिसके बाद मरीज की पत्नी ने लीवर दान करने की इच्छा जतायी। सभी जाँचों के बाद उनका लीवर दान करने के लिए उचित पाया गया तथा मरीज का सफलता पूर्वक लीवर ट्रांस्प्लांट किया गया। मरीज अब पूरी तरह स्वस्थ है तथा उनका लीवर सही ढंग से काम कर रहा है।
लीवर से ग्रसित मरीज एवं उनके परिजन सही समय पर सही फैसला ना लेने के कारण मरीज की जिन्दगी गवा देते हैं। राठौर ने सही समय पर सही फैसला लिया जिसके कारण उनकी जान बचायी जा सकी और वह अब पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं।
डॉ. पुरषोत्तम लाल, पदम् भूषण, पदम् विभूषण और डॉ. बी.सी. रॉय नेशनल अवॉर्डी, चेयरमैन -मैट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स ने बताया कि फरीदाबाद में लीवर की बिमारियों के इलाज़ की सही सुविधा न होने के कारण कई बार मरीज का या तो सही समय पर सही इलाज़ नहीं मिल पाता था जिससे उनकी जान जाने का खतरा बढ़ जाता था, या फिर शहर से बाहर जाकर महंगा इलाज़ करवा कर जान बचानी पड़ती थी। मैट्रो हॉस्पिटल पिछले 22 वर्षाे से फरीदाबाद और आस-पास के क्षेत्रा वासियों के लिए विश्वस्तरीय स्वास्थ सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। अपनी इसी प्रतिबद्धता के चलते फरीदाबाद में ही, ना केवल देश के अनुभवी लीवर विषेशज्ञों को एकत्रित किया बल्कि लीवर सम्बन्धी छोटे से इलाज़ से लेकर, लीवर ट्रांसप्लांट जैसे जटिल व बड़े इलाज़ को भी उपलब्ध करवाने का जिम्मा उठाया।
फरीदाबाद के मैट्रो हॉस्पिटल में अब लीवर ट्रांस्प्लांट एवं लीवर से जुड़ी बिमारियों के लिए सारी सुविधायें उपलब्ध हैं। लीवर बिमारियों से ग्रसित मरीजों के लिए फरीदाबाद के बाहर जाने कि आवश्यकता नहीं है क्योंकि इनसें जुड़ी सारी बिमारियों का ईलाज मैट्रो हॉस्पिटल फरीदाबाद में उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें- प्रसिद्ध गणितज्ञ प्रो. सुशील कुमार तोमर YMCA के नए कुलपति

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique