Post

इम्यून वीक लोग सर्दी में बरतें खास सावधानी: डॉ योगेश गुप्ता

PNN/ Faridabad: ठंड बढ़ने के साथ ही विभिन्न रोगों से पीड़ितों की तादात भी बढ़ रही है। जरा सी लापरवाही से लोग सर्दी की शिकार हो रहे हैं। ऐसे में खांसी, जुकाम और बुखार के साथ ही बच्चों में निमोनिया की समस्या पैदा हो रही है। हृदय रोग से पीड़ित रहने वालों की समस्याएं ठंड ने बढ़ा दी है।

उक्त जानकारी PNN कोरेस्पोंडेंट से साझा करते हुए डॉ योगेश गुप्ता ने कहा कि ठंड बढ़ने के साथ ही दैनिक काम के तरीकों में मामूली बदलाव करते हुए ठंड में घर से बाहर निकलने से बचें। बाहर निकलना जरूरी हो तो गर्म कपड़े, दस्ताने, मफलर आदि पहनकर ही निकलें। आवश्यकता अनुसार गर्म पेय पदार्थों का सेवन करते रहें। ठंडी वस्तुओं, ठंडे भोजन से परहेज करें।

डॉ गुप्ता ने विशेष तौर पर अस्थमा रोगी सर्दी, श्वास के मरीज, हार्ट मरीज, गर्भवती महिला, बुजुर्ग लोग, बच्चे और खासकर वीक इम्यून के लोगों को सुबह-शाम के दौरान घर से बाहर निकलने से बचने को कहा।

डॉक्टर ने बताया की सर्दी के मौसम में हार्ट के मरीजों की और बढ़ जाती है. क्योंकि इस मौसम में सर्दी के कारण हार्ट की नसें सिकुड़ने लगती है और ब्लड सर्कुलेशन धीमी हो जाती है जिससे हार्ट को ऑक्सीजन नहीं मिलती है जिससे हार्ट अटैक की चान्सेस बढ़ जाती है.

डॉ योगेश गुप्ता ने कहा कि अगर कोई अस्वस्थ महशुश कर रहा हो तो वह फ़ौरन डॉक्टर से परामर्श करे खुद से इलाज करने से बचे वरना बड़े मुसीबत में पड़ सकता है

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique