Post

देश का सबसे बड़ा कैंसर अस्पताल NCI में ओपीडी शुरू, स्थान और खासियतें जानिए…

PNN/ Faridabad: हरियाणा के झज्जर जिले में देश के सबसे बड़े कैंसर अस्‍पताल ‘राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (NCI)’ में आज यानी मंगलवार से ओपीडी सेवा शुरू हो जाएगी. उम्मीद जताई जा रही है कि नए साल में 19 जनवरी से इसमें आइपीडी (इन पेशेंट डिपार्टमेंट) सेवा शुरू कर दी जाएगी. इसके बाद आने वाले दिनों में कैंसर के इलाज के लिए उत्तर भारत का यह बड़ा सेंटर बन जाएगा. 2035 करोड़ रुपये की लागत से यह अस्पताल बनाया गया है। एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया को इसे चलाने की जिम्मेदारी दी गई है।

पहले चरण के तहत इसमें माच्र 2019 तक डॉक्टर, नर्स, तकनीकी विशेषज्ञों एवं कर्मचारियों की नियुक्ति की जानी है। फिलहाल ओपीडी तैयार है। 710 बेड्स तैयार हैं। पहले चरण में 250 बेड उपलब्ध रहेंगे। बाद में इन्हें बढ़ा दिया जाएगा। करीब एक साल में यह पूरी तरह से संचालित हो जाएगा।


जानकारी के मुताबिक, एनसीआई बनने से एम्स का काम बंट जाएगा। एनसीआई एम्स से करीब 50 किमी दूर है, लेकिन इस दूरी को पाटने में मरीज को आसानी हो, इसके लिए दोनों संस्थानों में सेवाओं का समन्वय जरूरी है। इसके लिए प्लान बनाया जा रहा है।
अस्पताल की अध्यक्षता डॉ. जीके रथ करेंगे, जो एम्स के रोटरी कैंसर अस्पताल में चीफ ऑफ इंस्टिट्यूट हैं। सूत्रों के मुताबिक, अस्पताल के लिए सीटी स्कैन और एक्स रे मशीन खरीदी जा चुकी हैं। एक लैब भी तैयार है, जो हर रोज 60,000 सैंपल टेस्ट सकेगी। यह पूरे देश में कैंसर केयर के लिए एक नोडल संस्थान के रूप में काम करेगा।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique