Post

इस प्रतिष्ठित हॉस्पिटल के सीनियर डॉक्टर पर लगा यौन शोषण का आरोप, मामला अनिल विज तक पहुंचा

PNN/ Faridabad: शहर के नामी-गिरामी अस्पतालों में शुमार एक निजी अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर पर लगे शारीरिक शोषण के आरोपों ने एक बार फिर फरीदाबाद का नाम सुर्खियों में ला दिया है। इस बार सैक्टर-20बी अजरौंदा स्थित हॉस्पिटल के यूनिट हेड डॉ. पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगे हैं, वो भी इसी हॉस्प्टिल की एक महिला स्टॉफ द्वारा।

इस मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने भी आज फरीदाबाद के उक्त हॉस्पिटल में महिला स्टॉफ  सदस्य के साथ यौन उत्पीड़न करने के आरोपी उक्त डॉक्टर के खिलाफ  जांच की मांग की है।

NCW ने पीड़िता द्वारा ट्विटर पर एक पोस्ट के बारे में संज्ञान लेते हुए  एक महिला कर्मचारी द्वारा 19 अप्रैल को घटना के आधार पर डॉक्टर के खिलाफ  यौन उत्पीड़न की शिकायत प्रस्तुत की है।

NCW ने कहा है कि उक्त डॉक्टर पर यह आरोप लगाया गया है कि अन्य महिला कर्मचारियों की भी एक ही डॉक्टर के बारे में इसी तरह की शिकायतें हैं। हालांकि अस्पताल प्रशासन द्वारा डॉक्टर के खिलाफ  कोई कार्रवाई नहीं की गई है, बजाय शिकायतकर्ता को उसके वर्तमान प्रोफाइल से हटाने के।

राष्ट्रीय महिला आयोग ने कहा है कि यह कार्यस्थल (रोकथाम) निषेध और निवारण) अधिनियम, 2013 में महिलाओं के यौन उत्पीडऩ के कानून के बावजूद अपराध के विरुद्ध है।

मामले की गंभीरता को देखते हुए महिला आयोग ने हॉस्पिटल की निदेशक को लिखा है कि क्या आंतरिक समिति शिकायत की जांच कर रही है। और साथ में यह भी पूछा है कि दोषी पाए जाने पर आरोपी के खिलाफ क्या कार्रवाई की गई है। आयोग द्वारा बयान में यह भी कहा गया है कि विस्तृत कार्रवाई रिपोर्ट को प्रारंभिक तिथि पर आयोग को भेजा जाना चाहिए।

इस बारे में जब आरोपित डॉक्टर से उनका पक्ष जानना चाहा तो उन्होंने फोन नहीं उठाया और उनके व्हाट्सएप्प नंबर पर मैसेज भेजकर आरोप का जवाब मांगा गया तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।

बताया गया है कि पीड़िता ने अपने साथ हुए यौन उत्पीड़न को लेकर हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज सहित संबंधित अधिकारियों को भी लिखित शिकायत ट्विटर आदि द्वारा भेजी है।

अब इन आरोपों को लेकर कितनी सच्चाई है, ये तो जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique