Post

बस यह करने से आपके दांत रहेंगे स्वास्थ्य: Dr Smriti

PNN/ Rohtak: विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस 20-मार्च-2023 के अवसर पर GGMS फरमाना बादशाहपुर, रोहतक में डॉ. स्मृति डेंटल सर्जन, पीएचसी फरमाना के साथ सोनिया नर्सिंग ऑफिसर और ज्योति नर्सिंग ऑफिसर, पीएचसी द्वारा दंत जागरूकता वार्ता और दंत जांच शिविर आयोजित किया गया.
इस बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए डॉ स्मृति ने बताया कि हर साल, वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे की एक स्पेशल थीम होती है जो वर्तमान मौखिक स्वास्थ्य प्राथमिकताओं और चुनौतियों को दर्शाती है. वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे की साल 2021, 2022 और 2023 की थीम “बी प्राउड ऑफ योर माउथ” है. यह थीम का मुख्य फोकस हमारे मौखिक स्वास्थ्य की देखभाल के महत्व पर ध्यान केंद्रित करना है.
ऐसे पहचानें, ओरल हेल्थ खराब
डॉ स्मृति ने बताया कि ओरल हेल्थ हेल्दी है या खराब. इसे पहचानना भी बेहद जरूरी है. यदि सांसों से बदबू आ रही है. जीभ सफेद पड़ी हुई है. जीभ पर किसी तरह के जख्म दिख रहे हैं. मसूड़ों से खून आ रहा है. दांतों में सड़न या कैविटी बनी हुई है. दांतों में दर्द होना, मुंह में छाले हो जाना, मुंह में स्किन में किसी तरह का बदलाव दिखना जैसे लक्षण शामिल हैं.
इनका सेवन न करें 
उन्होंने बताया कि ओरल हेल्थ का ध्यान रखने के लिए कुछ चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए. कार्नेटेड ड्रिंक, कॉफी, अधिक चीनी वाला भोजन, शराब, पान मसाला, तंबाकू, खट्टी कैंडी, अधिक ठंडा या गर्म फूड आइटम खाने से बचना चाहिए.
दांतों को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन 
डेंटल सर्जन स्मृति ने आगे कहा कि ताजे फल- मुंह में दांतों और मसूड़ों को फिट रखने के लिए ताजे फल खाने चाहिए. इन फलों में विटमिन सी और कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसके लिए आप गाजर, संतरा, स्ट्रॉबेरी, कीवी आदि फलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.
नट्स खाएं- नट्स हमारे दांतों के लिए काफी लाभदायक होते हैं. साथ ही इसमें आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिन ई, विटामिन डी, फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे स्वास्थ के साथ-साथ ओरल हेल्थ के लिए लाभदायक होते हैं.
मछली खाएं- मछली खाने से हमारे दांत मजबूत होता है.  इससे हमारे मुंह में सलाइवा भी बनता है जो दांतों को साफ रखने में मदद करता है.
डेयरी प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल- ओरल हेल्थ के लिए आप दूध, दही, पनीर को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें मौजूद कैल्शियम और विटामिन सी मसूड़ो के लिए काफी फायदेमंद होता है.
ऐसे रखें ओरल हेल्थ हेल्दी
• दिन में दो बार ब्रश करने की आदत डालें. इससे दांत स्वस्थ्य रहते हैं.
• गले में किसी तरह के दर्द या मुंह में परेशानी है तो गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करें.
• फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का प्रयोग करना चाहिए. इससे दांतों की सड़न रोकने में मदद मिलती है.
• जब भी लगे दांतों में कोई दिक्कत हो रही है जल्द से जल्द डेंटिस्ट को दिखाएं.
Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique