Post

नेपाल में 500 और 2000 के भारतीय नोटों पर लगी रोक

PNN/Faridabad: पड़ोसी देश नेपाल ने भारतीय मुद्रा के चलन पर रोक लगा दी है। इसका मुख्य कारण दो साल पहले भारत सरकार में हुई नोट बंदी को माना जा रहा है।

बता दें कि देश में 2 साल पहले नोटबंदी की थी और अब नेपाल ने 100 रुपये से अधिक के भारतीय नोटों के चलन पर रोक लगा दी है। नेपाल की कैबिनेट ने तत्काल प्रभाव से इस आदेश को लागू करने का आदेश दिया है।

नेपाली अखबार काठमांडू पोस्ट के मुताबिक, सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे अब 100 रुपये से ज्यादा के नोट यानी 200, 500 और 2000 रुपये का भारतीय नोट ना रखें। यानी नेपाल में अब 100 रुपये तक के ही भारतीय मान्य होंगे।

आपको बता दें कि भारत में जब नोटबंदी हुई थी, तब नेपाल में बड़ी मात्रा में 500 और 1000 के पुराने नोट पाए गए थे जिनमें से अधिकांश नोटों को बदला नहीं गया था जिसके कारण वो नोट वहां पर ही अटक गए थे।इसी समस्या को देखते हुए नेपाल में अब इन नोटों के इस्तेमाल पर ही रोक लगा दी है।

गौरतलब है कि भारतीय मुद्रा नेपाल में आसानी से चलती थी। नेपाल के कई बैकों में सैकड़ों करोड़ पुराने नोट फंसे हुए थे, जो वापस नहीं हो पाए थे। बता दें कि 8 नवंबर, 2016 को भारत सरकार ने नोटबंदी का ऐलान किया था, जिसमें 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों पर बैन लगा दिया गया था।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique