Post

कांवड़ लेकर लौटा आदर्श व्यापार मंडल, कल करेंगे जलाभिषेक

PNN/ Faridabad: जवाहर कॉलोनी नंगला चौक से कावंड़ लेने गया दल आज फरीदाबाद रॉयल वाटिका पहुंच गया और कल महा शिवरात्रि के अवसर पर जलाभिषेक करेंगे।
हरिद्वार कांवड़ लेने गए इस दल में भूरी नैन, अशोक अग्रवाल, रेवती हलवाई, सीताराम सिंगला, चन्दीराम मंगला, आदित्य कुमार, विकास, केदारनाथ अग्रवाल, ठाकुर करतार सिंह, रमेश धीमान, मनोज भाटी, अजय एनं नैनचंद बठैनिया शामिल थे।
इस अवसर पर कांवड़ लेकर पहुंचे दल ने बताया कि कांवड के माध्यम से जल की यात्रा का यह पर्व सृष्टि रूपी शिव की आराधना के लिए हैं। कांवड यात्रा का आयोजन अति सुन्दर बात है। लेकिन शिव को प्रसन्न करने के लिए इन आयोजन में भागीदारी करने वालों को इसकी महत्ता भी समझनी होगी।

प्रतीकात्मक तौर पर कांवड यात्रा का संदेश इतना भर है कि आप जीवनदायिनी नदियों के लोटे भर जल से जिस भगवान शिव का अभिषेक कर रहे हें वे शिव वास्तव में सृष्टि का ही दूसरा रूप हैं। धार्मिक आस्थाओं के साथ सामाजिक सरोकारों से रची कांवड यात्रा वास्तव में जल संचय की अहमियत को उजागर करती है। कांवड यात्रा की सार्थकता तभी है जब आप जल बचाकर और नदियों के पानी का उपयोग कर अपने खेत खलिहानों की सिंचाई करें और अपने निवास स्थान पर पशु पक्षियों और पर्यावरण को पानी उपलब्ध कराएं तो प्रकृति की तरह उदार शिव सहज ही प्रसन्न होंगे। आदर्श व्यापार मंडल के सभी कावड़िए मंगलवार को शिव मंदिर में बड़ी धूमधाम से शिव का जलाभिषेक करेंगे।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique