Post

मंत्री गुर्जर ने दिव्यांग बच्चों संग मनाया नववर्ष

PNN/ Faridabad: केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने अपने निवास पर दिव्यांग जनों के साथ 1 जनवरी को नववर्ष मनाया। सर्वोदय अस्पताल सेक्टर -8 में कॉकलियर इम्प्लांट योजना के तहत सुनने, बोलने की क्षमता को पाने वाले बच्चों ने मंत्री को फूल लेकर शुभकामनायें देने उनके निवास स्थान पर पहुंचे। इस दौरान बच्चों के साथ उनके माता-पिता और साथ में सर्वोदय अस्पताल के चेयरमैन डॉ. राकेश गुप्ता, सर्वोदय हॉस्पिटल के सेंटर फॉर ई.एन.टी एवं कॉक्लिअर इम्प्लांट विभाग के वरिष्ठ विषेशज्ञ डॉ. रवि भाटिया एवं विषेशज्ञ डॉ. बिश्वजीत बनिक भी मौजूद रहे।


केंद्रीय मंत्री ने आए हुए बच्चों को मिठाइयां खिलाकर व उपहार देकर उनके साथ नव वर्ष मनाया।
मंत्री गुर्जर ने कहा कि दिव्यांगजन हमारे समाज का एक अभिन्न अंग है जो शिक्षा के साथ साथ खेल जगत में भी अहम भूमिका रखते हैं। उन्होंने कहा कि यह वह बच्चे हैं जो पहले न तो सुनते थे और न बोल सकते थे। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी की नई योजना के तहत कॉकिलर इम्प्लांट लगने के कारण अब यह बच्चे सुनने और बोलना भी शुरू कर दिया है। उन्होंने इस मौके पर सर्वोदय अस्पताल के सर्जन डॉक्टर रवि भाटिया व उनकी पूरी टीम को नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि रवि भाटिया व उसकी पूरी टीम ने अब तक फरीदाबाद के लगभग 50 बच्चों को इप्लांट लगाया है जो कि अपने आप में एक बेमिसाल पहल है।

मंत्री ने बताया की इन बच्चों में सभी बच्चे जन्म से ही गूंगे और बहरे थे परन्तु भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ए.डी.आई.पी. स्कीम के तहत, उन्हें निःशुल्क कॉक्लिअर इम्प्लांट सर्जरी के साथ साथ निःशुल्क स्पीच थेरपि भी मुहैया कराई गयी। जिसके कारण आज वो सामान्य बच्चों की भाँति ही पढ़ लिख रहे है और अपने सपनों को पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ा रहे है । केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ए.डी.आई. पी स्कीम के तहत जो बच्चे जन्म से मूक – बधिर होते है और जिनकी उम्र 5 वर्ष से कम और मासिक आय 15000 रूपये से कम होती है उनके लिए सरकार कॉकलियर इम्प्लांट निःशुल्क उपलब्ध करवाती है। साथ ही उसकी सर्जरी और स्पीच थेरपि की व्यवस्था भी निःशुल्क प्रदान की जाती है । इस स्कीम को क्रियान्वित करने में जिला रेड क्रॉस सोसायटी भी अहम भूमिका निभा रही है| जिनकी मुख्य सदस्य सुषमा गुप्ता समय समय पर जाँच शिविर लगाती रहती है। जिससे अधिक से अधिक बच्चे इस योजना का लाभ उठा सकें।

सर्वोदय हॉस्पिटल के सेंटर फॉर ई.एन.टी एवं कॉक्लिअर इम्प्लांट विभाग के वरिष्ठ विषेशज्ञ डॉ रवि भाटिया ने बताया कि हरियाणा में सर्वोदय हॉस्पिटल दूसरा हॉस्पिटल है जो सरकार की इस योजना के अंतर्गत सर्जरी करने की मान्यता रखता है जिसका श्रेय हॉस्पिटल की आधुनिक मेडिकल तकनीक एवं कुशल एवं अनुभवी डॉक्टरों की टीम से सुसज्जित सेंटर फॉर ई.एन.टी एवं कॉक्लिअर इम्प्लांट विभाग को जाता है।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique