Post

महिलाओं से छेड़छाड़ व बलात्कार संबंधित केसों को 15 से 30 दिन में निपटाएं: पुलिस उपायुक्त मुख्यालय

PNN/ Faridabad: पुलिस आयुक्त केके राव के दिशा निर्देश पर पुलिस उपायुक्त मुख्यालय अंशु सिंगला एवं सहायक पुलिस आयुक्त, महिला विरुद्ध अपराध, धारणा यादव ने पुलिस आयुक्त कार्यालय सेक्टर 21c में महिला विरुद्ध अपराध के संबंध में सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में पुलिस उपायुक्त मुख्यालय, अंशु सिंगला, धारणा यादव, सहायक पुलिस आयुक्त, महिला विरुद्ध अपराध, सभी महिला थानों की एसएचओ, अनुसंधान अधिकारी मौजूद रही। सेमिनार में महिला विरुद्ध अपराध के बारे में चर्चा की गई।

डीसीपी मुख्यालय, अंशु सिंगला ने महिला थाना एसएचओ एवं अनुसंधान अधिकारियों को कहा कि तफ्तीश के दौरान सद्भावना पूर्ण व्यवहार करें। महिला विरुद्ध अपराध के अभियोग में वैज्ञानिक तरीके से तफ्तीश की जाए। तफ्तीश के दौरान सभी जरूरी साक्ष्य जुटाए जाएं ताकि अभियोग में संलिप्त अभियुक्त को ज्यादा से ज्यादा सजा दिलाई जा सके। उन्होंने सभी महिला अनुसंधान अधिकारियों को महिलाओं से छेड़छाड़ संबंधित केस 15 दिन एवं महिलाओं से बलात्कार संबंधित केस में 30 दिन में निपटारा किया जाए।

प्रत्येक पीड़ित को नियमानुसार कंपनसेशन दिलवाने के लिए हर संभव सहयोग करें। किसी भी पीड़ित की शिकायत सुनते समय उसके प्रति पहले से कोई धारणा ना बनाएं और अपराध की प्रवृत्ति को देखते हुए तुरंत निष्पक्ष कार्रवाई करें।

उन्होंने कहा कि थानों में तैनात प्रत्येक अनुसंधान अधिकारी को अपने केस से संबंधित अपने अनुभव अन्य अनुसंधान अधिकारी के साथ सांझा करने चाहिए एवं कानून में हो रहे बदलाव को एक दूसरे तक पहुंचाएं।
अंशु सिंगला ने कहा कि मैं एक डॉक्टर होने के नाते आप सभी को कहना चाहती हूं कि काम के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें क्योंकि महिलाओं पर पुलिस विभाग के अलावा घर की भी जिम्मेदारी होती है। उन्होंने कहा कि अगर कोई भी अनुसंधान अधिकारी महिला विरुद्ध अपराध के किसी केस में आरोपी को सजा करवाती है तो उनको प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।

सेमिनार में मौजूद महिला विरुद्ध अपराध एसीपी धारणा यादव ने बताया कि फरीदाबाद पुलिस ने महिला विरुद्ध अपराध में सूचना प्राप्त होने के तुरंत बाद कार्यवाही करते हुए अभी तक 780 अभियोग दर्ज किए हैं। जोकि हरियाणा के अन्य जिलों में महिला थानों में दर्ज केस में सबसे ज्यादा है। धारणा यादव ने बताया कि सभी महिला थाना फरीदाबाद ने महिला विरुद्ध अपराध केस का हरियाणा में सबसे ज्यादा निपटारा किया है। जो कि प्रशंसा के योग्य है। उन्होंने बताया कि अगर इस साल हम महिला विरुद्ध अपराध के बारे में बात करें तो फरीदाबाद पुलिस के द्वारा महिला विरुद्ध अपराध पर अंकुश लगाने के लिए लगातार किए जा रहे प्रयास द्वारा फरीदाबाद जिले में महिला विरुद्ध अपराध में कमी आई है।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique