Post

स्वच्छता अभियान के तहत डबुआ मंडी को स्वच्छ बनाने में जुटे भाजपा नेता सतीश फागना

PNN/Faridabad: एनआईटी 86 विधानसभा के वरिष्ठ भाजपा नेता सतीश फागना फरीदाबाद की सबसे बड़ी सब्जी मंडी को स्वच्छ बनाने के सपने को साकार करने में जुट गए हैं। जिसके तहत वह स्वच्छता अभियान पर जोर देते हुए अपने समस्त साथियों के साथ स्वच्छ मंडी स्वच्छ भारत अभियान में जुट गए हैं।

इस अवसर पर सतीश फागना ने कहा कि डबुआ सब्जी मंडी सबसे बड़ी मंडी है और यह वार्ड नंबर 8 में आती है। जिसमें उनके छोटे भाई कविंदर फागना की धर्मपत्नी पार्षद हैं। उन्होंने कहा कि यहां चारों ओर जहां तक नजर जाती है गंदगी ही गंदगी नजर आती थी, कहीं सड़े हुए सब्जियों और फलों के ढेर लगे हुए होते थे तो कहीं गंदा पानी भरा होता था जिस पर अनेक प्रकार के कीटाणु पनपते थे, इन फल और सब्जियों के सेवन से स्वस्थ मनुष्य गंभीर रोगों के संपर्क में आ जाते हैं। रोगों को हराने और स्वस्थ जीवन जीने के लिए  स्वच्छता का होना बेहद आवश्यक है इसी को ध्यान में रखते हुए हमने सब्जी मंडी की सफाई करने का निर्णय लिया है।

फागना ने कहा कि इस मंडी से ही पूरे फरीदाबाद में माल जाता है, यहां से लगभग 10,000 लोग सब्जी लेने के लिए आते हैं। जब भी लोग आते हैं उन्हें अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसमें धूल, मिट्टी और गंदे रास्ते उनकी सबसे बड़ी समस्या होती है। फागना ने कहा कि मंडी में आना तो आसान है लेकिन सामान लेने के बाद मंडी से बाहर निकलना बेहद मुश्किल हो जाता है, क्योंकि रास्ते में जगह-जगह कूड़े के ढेर और गंदा पानी रास्ते में भरा रहता है वहीं दूसरी ओर चौड़े रास्ते होने के बावजूद दुकानदार भाई भी एक दूसरे की होड़ करके रास्ते में अपना सामान रख देते हैं जिससे रास्ते संकीर्ण हो जाते हैं। जिस कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, इसी को ध्यान में रखते हुए “स्वच्छ मंडी स्वच्छ भारत” अभियान चलाया गया है और यह जल्द ही आप सब के सहयोग से पूरा भी होगा।
उन्होंने कहा की मंडी की सफाई होने के बाद यहां लोगों की संख्या 10 हजार से बढ़कर 25 से 30 हजार होने की अशंका है। मंडी में ज्यादा लोगों के आने से लोगों का कारोबार बढ़ेगा ज्यादा इनकम होगी ज्यादा इनकम होने से मंडी वालों का फायदा ही होगा।

वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री द्वारा चलाए गए स्वच्छता अभियान के बारे में बताते हुए कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा चलाए गए स्वच्छता अभियान से प्रेरित होकर ही इस कार्य में उनका साथ देने के लिए आगे बढ़े हैं. उन्होंने लोगों से अपील की कि लोग स्वच्छ मंडी स्वच्छ भारत अभियान में सहयोग करें स्वच्छ मंडी होगी तो देश का कोई भी व्यक्ति स्वच्छता से दूर नहीं रह सकेगा और बीमारियां उसको छू भी नहीं सकेगी।
स्वच्छता अभियान को देश में बढ़ाने और लोगों को स्वच्छता के बारे में जानकारी देते हुए हर घर, हर कॉलोनी में इको ग्रीन कंपनी द्वारा कूड़ा उठाया जाता है। उन्होंने कहा कि इको ग्रीन कंपनी की सुविधा से वार्ड में तकरीबन 85 तक सफाई हो चुकी है और धीरे-धीरे यह प्रतिशत 100 प्रतिशत में भी जरूर बदलेगा।

इस मौके पर उन्होंने गंदगी फैलाने वाले लोगों की ओर ध्यान दिलाते हुए कहा कि बहुत से भाई-बंधु, माता-बहने इतनी समझदार हैं की जो घर का कूड़ा भी समझदारी के साथ नालियों में बहा देते हैं, परंतु वे यह नहीं सोचते कि वह कूड़ा इकट्ठा होकर नालियों के बाहर आएगा और उसी से चारों ओर गंदगी फैलेगी, सभी से अपील है कि वह ऐसा ना करें और स्वच्छ भारत अभियान में अपना समर्थन दें। हम लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना चाहते हैं। लोग जागरूक होंगे तो ऑटोमेटिक सफाई हो जाएगी। जितने भी आढ़ती और सब्जी, फल विक्रेता हैं सब अपने-अपने एरिया में एक- एक झाड़ू लेकर सफाई करेंगे तो गंदगी कहीं देखने को मिलेगी ही नहीं।

उन्होंने कहा की वह स्वच्छता को प्राथमिकता देते हुए और उसका महत्व समझते हुए लोगों को इसका महत्व समझाते हैं और माइक लेकर जगह-जगह घूमते रहते हैं लोगों के पास जाकर उन्हें जागरूक करते हैं। उन्होंने कहा कि झाड़ू सबके पास होना चाहिए ताकि अपने आसपास की सफाई रख अपनी-अपनी ड्यूटी को जिम्मेदारी से लोग पूरा कर सके। इससे सारी सफाई हो जाएगी और कूड़े अपने डस्टबिन में डालें इससे पूरी मंडी की सफाई हो जाएगी।

एक सवाल के जवाब में फागना ने कहा कि उनका कोई राजनीति मुद्दा नहीं है सिर्फ देश की सेवा करने की भावना से इस कार्य में अपना सहयोग दे रहे हैं. उन्होंने बताया कि उनका पूरा परिवार भी सेवा से जुड़ा हुआ है उनके पिता सीनियर डिप्टी मेयर रह चुके हैं और वह भी निगरानी कमेटी के सदस्य हैं। फागना ने कहा कि सभी के सहयोग से 50% तक मंडी में सफाई का कार्य पूरा हो चुका है।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique