Post

शहरवासियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार की एक नई पहल

PNN/Faridabad: हरियाणा सरकार ने शहरवासियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक नई पहल की शुरुआत की है। जिसके तहत स्मार्ट सिटी में अब तंग गलियों, मोहल्ले और बाजार में लगी आग पर तुरंत काबू पाया जा सकेगा।

बता दें कि ऐसे भीड़भाड़ वाले इलाके और घरों में लगी आग को काबू करने के लिए हरियाणा सरकार ने फरीदाबाद जिले को 6 फायर बाइक भेजी है जबकि पूरे हरियाणा में इस तरह की 200 बाइक खरीद कर अलग-अलग जिलों में फायर स्टेशनों को सौंपी गई है। 

इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि अब तक तंग गलियों में दमकल की गाड़ी पहुंचने में बड़ी दिक्कत होती थी।अभी फरीदाबाद जिले में इस तरह की 6 फायर बाइक भेजी गई हैं। इन बाइकों का पंजीकरण भी हो गया है और जल्द ही यह बाइक आग बुझाने के लिए तैयार खड़ी रहेंगी। 

जिला फायर अधिकारी हरि सिंह सैनी की माने तो जहां तंग गलियों में और भीड़भाड़ वाले इलाके में आग लग जाती है। वहां पर दमकल की गाड़ी को ले जाने में काफी दिक्कत होती है। इसलिए सरकार ने पूरे हरियाणा में 200 ऐसी बाइक खरीदी है जो गलियों में जा सकेंगे और आग बुझा सकेंगे। 

सैनी की मानें तो आने वाले दिनों में और बाइक मिलने की उम्मीद तो नहीं है लेकिन फरीदाबाद के हर फायर ब्रिगेड स्टेशन को एक बाइक पहुंचा दी गई है जिनमें बल्लभगढ़, सराय ख्वाजा, एनआईटी और सेक्टर 15 प्रमुख रूप से शामिल है।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique