Post

वरिष्ठ नेता सतीश फागना ने स्वच्छ मंडी, स्वच्छ भारत की रखी नींव

PNN/Faridabad: स्वच्छता अभियान को प्राथमिकता देते हुए एनआईटी 86 विधानसभा के वरिष्ठ भाजपा नेता सतीश फागना ने हरियाणा की सबसे बड़ी सब्जी मंडी को स्वच्छ बनाने का बीड़ा अपने कंधे पर उठाया है। जिसके तहत हरियाणा के वरिष्ठ भाजपा नेता सतीश फागना के नेतृत्व में स्वच्छ मंडी तो स्वच्छ भारत अभियान चलाया जा रहा है।

इस दौरान PNN टीम से हुई बातचीत में सतीश फागना ने बताया कि डबुआ मंडी हरियाणा की सबसे बड़ी सब्जी मंडी है परंतु अफसोस कि यह मंडी गंदगी के मामले में भी सबसे गंदी मंडी है। उन्होंने बताया कि इस मंडी में चारों तरफ पन्निया, पानी एवं सड़ी हुई सब्जियां पड़ी रहती हैं जिस कारण मंडी में चारों ओर गंदगी ही गंदगी नजर आती है। जिससे कई प्रकार के कीटाणु पनपते हैं और जो सब्जियों एवं फलों पर बैठते हैं जिनके सेवन से कोई भी स्वच्छ व्यक्ति बीमारी की पकड़ में आ सकता है। इसलिए हमने स्वच्छता अभियान को अपना प्राथमिक कर्तव्य मानते हुए हरियाणा की मंडियों को साफ करने का निर्णय लिया है जिसमें डबुआ मंडी हमारी प्राथमिकता है।

गौरवतलब है कि 31 अक्टूबर को सतीश फागना ने फेसबुक पर वीडियो जारी किया है जिसमें उन्होंने मंडी को साफ करने की कसम खायी है। इस वीडियो को अपार जनसमर्थन मिला है। इसे हज़ारो लोगों ने देखा और शेयर किया है। वीडियो जारी करने के बाद अब तक सतीश फागना मंडी प्रशासन से सहयोग की सहमति ले चुके है। आढ़ती एसोसिएशन इस अभियान को समर्थन दे चुकी और साथ मिलकर मंडी को स्वच्छ बनाने को लेकर काम कर रहे है। साथ ही डीएवी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट का रोटरी क्लब भी इस पहल में अपना सहयोग देने के लिए जुड़ गया है ताकि वे नए-नए तरीके बता कर इस अभियान को गति दे।

ये अभियान कई चरण में किया जायेगा। पहले चरण में मंडी के पास पड़ा 20 ट्रक मलबा हटाया गया है। इस अभियान को ध्यान में रखते हुए अब तक दो बार पूरी मंडी में जागरूकता अभियान चलाया जा चुका है, जिसमें हर रेहड़ी पर जाकर उनसे कूड़ादान, झाड़ू रखने और अपने आस-पास सफाई रखने की अपील की गयी है। जिस प्रकार वार्ड में घर-घर गाड़ी जाती है और कूड़ा एकत्र किया जाता है। उसी प्रकार मंडी में भी व्यवस्था बनाने की योजना तैयार है। इस अभियान के दौरान रेहड़ी वालो से उचित स्थान पर रेहड़ी रखने की अपील की गयी है ताकि मंडी में जाम न लगे, महिलाओं को परेशानी न हो और वे सुरक्षित महसूस करे। दूसरे चरण में कूड़े को नयी टेक्नोलॉजी से ईंट बनाने वाला प्लांट लगाने की योजना पर काम हो रहा है ताकि मंडी में कही भी गंदगी न रहे। सतीश फागना का सपना है डबुआ मंडी पूरे देश की सबसे साफ़ मंडी बने और एक दिन वे प्रधानमंत्री मोदी को मंडी की स्वच्छ्ता देखने के लिए आमंत्रित करे।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique