Post

CBSE ने 24 घंटों में बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड…ऐसे हुआ संभव

PNN India: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने 14 अक्टूबर, 2020 को अधिकांश उपयोगकर्ताओं को 24 घंटे में ऑनलाइन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस प्रशिक्षण देने के लिए (Guinness world record) गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब हासिल किया है। यह कक्षा 8 वीं के 13,000 छात्रों को 13 से 14 अक्टूबर के बीच ऑनलाइन क्लास पहुंचाने के बाद सेट किया गया है। शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने एक ट्वीट के जरिये सीबीएसई को इस उपलब्धि के लिए बधाई भी दी है।

CBSE got Guinness world record
यह प्रशिक्षण इंटेल और सीबीएसई द्वारा आयोजित किया गया था। यह पाठ्यक्रम एआई और इसके उपयोग के आसपास के प्रमुख विचारों के प्रभाव को ध्वस्त करने के बारे में था। इंटेल में ग्लोबल पार्टनरशिप और इनिशिएटिव की निदेशक श्वेता खुराना ने एक बयान में कहा कि देश भर के छात्रों की ओर से ऑनलाइन एआई प्रशिक्षण के लिए उत्साहपूर्ण प्रतिक्रिया के कारण ही वे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित कर पाए हैं।

भारत की शिक्षा प्रणाली में AI की भूमिका को बढ़ाने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने इंटेल और CBSE दोनों को एक साथ काम करने के लिए प्रोत्साहित किया था। इनमें से प्रत्येक पाठ उन शिक्षकों द्वारा लिखा गया है जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में निर्धारित मार्गदर्शन के अनुसार छात्रों को एक अनुभवात्मक और सुखद तरीके से समग्र ज्ञान प्राप्त करने में विषय विशेषज्ञ हैं।

यह भी पढ़ें-

राष्ट्रपति ने मॉडर्न बीपी स्कूल की छात्रा को किया पुरस्कृत

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique