Post

दिल्लीवालों को मिली नए कोरोना अस्पताल की सौगात, केजरीवाल ने किया उद्घाटन

PNN India: कोरोना मुक्त दिल्ली को बनाने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार ने रविवार को आंबेडकर नगर स्थित 200 बेड के नवनिर्मित कोविड अस्पताल को जनता को समर्पित कर दिया। इस दौरान उन्होंने वार्डों का निरीक्षण किया और स्वास्थ्यकर्मियों की हौसला अफजाई की। एक से डेढ़ महीने में यहां 400 बेड की व्यवस्था हो जाएगी।

उद्घाटन अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना को देखते हुए अभी अस्पताल को 200 बेड के साथ शुरू किया जा रहा है। 

सभी बेड पर ऑक्सीजन की व्यवस्था है। जल्द ही 200 बेड और उपलब्ध कराए जाएंगे। राजधानी में कोरोना काफी नियंत्रण में है और रिकवरी दर भी बढ़ रही है। संक्रमण दर और मृत्युदर भी लगातार कम हो रही है। अस्पतालों के अंदर मरीजों की संख्या बहुत कम हो गई है।

केजरीवाल ने कहा की अस्पतालों में भले ही बेड खाली पड़े रहे, लेकिन सरकार उनकी संख्या बढ़ाती रहेगी। क्योंकि, कोरोना एक ऐसी महामारी है, जिसके बारे में किसी को भी नहीं पता है कि आने वाले समय में क्या होगा। दिल्ली में स्थिति नियंत्रण में हैं, परंतु आगे हालात खराब भी होते हैं तो उससे निपटने के लिए दिल्ली सरकार की पूरी तैयारी है।  

केजरीवाल ने कहा कि आंबेडकर अस्पताल दिल्ली के स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को और मजबूत करने में बहुत बड़ा कदम है। इस पूरे इलाके में और आसपास के कई विधानसभा क्षेत्रों में भी कोई बड़ा अस्पताल नहीं था। इसके शुरू होने से यहां रहने वाले लोगों की काफी राहत मिलेगी। यह अस्पताल 600 बेड का होगा। फिलहाल, 200 बेड शुरू किए गए हैं। बाकी बेड और आईसीयू एक से डेढ़ महीने बाद चालू हो जाएंगे। इस मौके पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन भी मौजूद रहे।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि कुछ ऐसी रिपोर्ट है कि दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। इसकी वजह ये है कि यहां बाहर के बहुत सारे लोग आकर जांच करा रहे हैं, जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। पॉजिटिविटी रेट कम हो रहा है और मृत्युदर भी घट रही है। उन्होंने बताया कि दिल्ली में इस वक्त कोरोना के 10,729 सक्रिय मामले हैं। रविवार को 13 मरीजों की मौत के साथ कुल आंकड़ा 4,111 हो गया।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique