Post

किसान कल करेंगे रेल रोको आंदोलन, रेलवे ने कर ली यह तैयारी

PNN/ Agency: कृषि कानूनों के विरोध में किसान संगठनों ने कल यानी 18 फरवरी को देशभर में रेल रोको आंदोलन का ऐलान किया है. किसानों की इस घोषणा के बाद भारतीय रेलवे ने भी विशेष इंतजाम किये हैं, जिसके कारण यात्रियों को परेशानियों का सामना ना करना पड़े.

किसानों के रेल रोको आंदोलन को देखते हुये भारतीय रेलवे ने पंजाब, हरियाणा, यूपी और पश्चिम बंगाल पर सुरक्षा की खास व्यवस्था की है. इसके लिये रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स की 20 अतिरिक्त कंपनियों को तैनात किया गया है. वहीं भारतीय रेलवे ने किसान संगठनों से शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करने की अपील की है, ताकि यात्रियों को असुविधा न हो. रेलवे ने सभी से शांति बनाए रखने की अपील की है.

Tweet

रेलवे स्टेशनों और रेल पटरियों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है

रेलवे सुरक्षा विशेष बल (आरपीएसएफ) के लगभग 20 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है. जरूरत पड़ने पर प्रभावित इलाकों में रेल संचालन बंद कर दिया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक कोशिश रहेगी कि बड़े स्टेशनों पर ट्रेनों को रोका जाए, जिससे यात्रियों को भोजन व अन्य जरूरी सामान आसानी से उपलब्ध हो सके. रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार ने बताया कि पंजाब, हरियाणा, उप्र व बंगाल सहित कुछ अन्य इलाकों में आरपीएसएफ के अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है. खुफिया रिपोर्ट ली जा रही है और उसी के अनुसार कदम उठाए जा रहे हैं. आरपीएफ संबंधित राज्यों की पुलिस के साथ मिलकर काम कर रही है.

सरकार पर दबाव बनाने के लिए रेल रोको आंदोलन

समाचार एजेंसी IANS के मुताबिक जय किसान आंदोलन के राष्ट्रीय संयोजक ने कहा कि जिस समय ट्रैफिक सबसे कम होती है, उस समय हमने सड़क जाम किया और इसी प्रकार, दिन में ट्रेन की ट्रैफिक कम होती है क्योंकि लंबी दूरी की ट्रेन ज्‍यादातर रात में चलती हैं. उन्‍होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाएगा कि पूरा आंदोलन योजना के मुताबिक हो. रेल रोको आंदोलन का मकसद सरकार पर किसान विरोधी कानूनों को वापस लेने के लिए दबाव बनाना है.
यह भी पढ़ें- BoI, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया समेत ये 4 बैंक होंगे प्राइवेट

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique