Post

साल में 4 बार हो सकती है JEE Mains की परीक्षाएं, NEET को लेकर हो रही है चर्चा

PNN India: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को छात्रों से चर्चा में बताया कि जेईई मेंस की परीक्षाओं को वर्ष 2021 में चार बार तक कराने की संभावनाओं को परखा जा रहा है। इसे लेकर सभी पक्षों से राय ली जा रही है। जल्द ही इसकी जानकारी दी जाएगी। यदि ऐसा होता है, तो पहली परीक्षा फरवरी के अंत में होगी, बाकी तीन परीक्षाएं मार्च, अप्रैल और मई में कराई जाएगी। हर बार इन परीक्षाओं के लिए तीन से चार दिन का समय मिलेगा। फिलहाल जेईई मेंस की परीक्षा अभी साल में दो बार ही होती है।

केंद्रीय मंत्री निशंक गुरुवार को ट्वीटर और फेसबुक के जरिए बोर्ड सहित जेईई-नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीखों को लेकर छात्रों से चर्चा कर रहे थे। इस दौरान छात्रों ने केंद्रीय मंत्री से जेईई मेंस परीक्षाओं को दो बार से ज्यादा कराए जाने का सुझाव दिया था, जिस पर उन्होंने यह जानकारी साझा की। छात्रों ने इस दौरान जेईई मेंस और नीट के पाठ्यक्रम को कम करने का भी सुझाव दिया। जिस पर उन्होंने कहा कि सीबीएसई ने कोरोना संकट को देखते हुए अपने पाठ्यक्रम को जरूर तीस फीसद तक कम किया है, लेकिन देश में और भी शैक्षणिक बोर्ड है, जिन्होंने अपने पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया है। ऐसे में राज्यों के साथ इसे लेकर चर्चा की जाएगी।

हालांकि उन्होंने इस दौरान छात्रों को एक विकल्प उपलब्ध कराने के संकेत जरूर दिए। इसके तहत जेईई मेंस में छात्रों को वैसे तो कुल 90 सवाल दिए जाएंगे, लेकिन इनमें से सिर्फ 75 सवालों के ही जवाब देने होंगे। इनमें फिजिक्स, केमेस्ट्री और गणित विषयों के 25 प्रश्न करने जरूरी होंगे। यानी उन्हें ज्यादा सवालों के विकल्प मिलेंगे। वहीं नीट की परीक्षाओं को लेकर निशंक ने बताया कि इसे लेकर स्वाथ्य मंत्रालय से चर्चा की जा रही है। जल्द ही इसे भी अंतिम रूप दिया जाएगा। परीक्षाओं से जुड़े सवालों के दौरान छात्रों की ओर से परीक्षाओं को न कराने से जुड़े सुझाव भी दिए गए, लेकिन केंद्रीय मंत्री ने कहा कि परीक्षाओं तो होगी। परिस्थितियों को देखते हुए समय जरूर आगे बढ़ाया जा सकता है।

उन्होंने पिछले साल की परीक्षाओं का जिक्र करते हुए कहा कि जब कोरोना के तेज संक्रमण के बीच जेईई और नीट की परीक्षाएं कराई जा सकती है। बिहार में आम चुनाव हो सकते है, तो फिर परीक्षाएं क्यों नहीं हो सकती है। उन्होंने इस दौरान सभी परीक्षाओं की तारीखों का जल्द ऐलान करने की जानकारी दी। सीबीएसई सहित दूसरे बोर्ड की प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़े सवाल पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह बात सही है कि इस बार स्कूलों के बंद से प्रायोगिक कार्य नहीं हो पाए है, फिलहाल इसका भी कोई विकल्प तलाशा जाएगा। अभी वैसे बोर्ड परीक्षाओं को लेकर समय है। उन्होंने जल्द ही इसे लेकर अभिभावकों और शिक्षकों के साथ भी अलग से चर्चा करने की बात कही है।

यह भी पढ़ें-

11 को अस्पतालों की OPD बंद, डॉक्टर्स इसके लिए करेंगे प्रदर्शन

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique