Post

दिल्ली तक पहुंचा Omicron, स्वास्थ्य मंत्री ने किया अलर्ट

PNN/ Faridabad: दिल्ली में पहला ओमिक्रोन (Omicron) का मामला सामने आया है. स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के मुताबिक जो भी लोग अन्य देशों से आ रहे है सबका टेस्ट किया जा रहा है. बाहर से आए 17 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं, इसके अलावा उनके परिवार के 6 लोग भी पॉजिटिव संक्रमित मिले हैं. कुल 23 लोग ऐसे हैं, जिनका दोबारा टेस्ट किया जा रहा है. जीनोम सीक्वेंसिंग के बाद 12 लोगों की रिपोर्ट आई है, जिसमें शुरुआती रिपोर्ट में एक शख्स को ओमिक्रोन पॉजिटिव पाया गया है. ये शख्स तंजानिया से आया है. हालांकि फिलहाल ये संभावित मामला ही है, इसकी फाइनल रिपोर्ट कल आएगी. शुरुआती रिपोर्ट में इसे ओमिक्रोन से संक्रमित पाया गया है.

उन्होंने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंदर केजरीवाल ने केंद्र सरकार से बार-बार मांग की है कि, जहां भी ओमिक्रोन वेरिएंट फैला हुआ है, वहां से फ्लाइट्स को बंद किया जाए. केंद्र सरकार को इस पर जल्द फैसला लेना चाहिए. ओमिक्रोन वेरिएंट को देश में फैलने से रोकने में ये फैसला मददगार साबित हो सकता है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ये कोरोना का नया वेरिएंट है, पुराने वेरिएंट की तरह ही इसका इलाज किया जा रहा है. सत्येंद्र जैन ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि जो भी लोग घर से बाहर निकलें वो मास्क लगाएं. जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं ली है वो जल्द वैक्सीन भी लगवा लें.
देश में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के ओमिक्रोन के दो नए मामले मिले थे. जिनमें एक गुजरात के 72 वर्षीय व्यक्ति जबकि महाराष्ट्र के 33 वर्षीय व्यक्ति के ओमिक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. अब तक देश में इस वेरिएंट के कुल 5 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. इससे पहले, कर्नाटक में दो व्यक्ति वायरस के इस वेरिएंट से पॉजिटिव पाए गए थे.
इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा और मिजोरम को पत्र लिखकर कोविड-19 के प्रसार पर नियंत्रण के लिए कड़ी नीति अपनाने के लिए कहा था. कुछ जिलों में संक्रमण के बढ़ते मामलों, साप्ताहिक संक्रमण दर और साप्ताहिक मृत्यु के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह कदम उठाया गया है.

यह भी पढ़ें- ‘SEX’ लिखा नंबर प्लेट स्कूटी के लिए जारी, कॉलेज जाने वाली छात्रा के लिए बनी मुसीबत

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique