Post

अपनी खूबसूरती के चलते सब को दीवाना बनाने वाली रीना रॉय अब दिखती हैं कुछ ऐसी

PNN/Faridabad: 7 जनवरी को बीते दौर की अभिनेत्री रीना रॉय का बर्थडे है। इस साल वो अपना 62 वां बर्थडे मना रही हैं। कभी अपनी दिलकश अदाकारी और खूबसूरत सी मुस्कान से लाखों दिलों पर राज करने वाली रीना रॉय को ‘नागिन’ फ़िल्म के उनके किरदार के लिए आज भी याद किया जाता है।

पिछले साल एक फंक्शन के दौरान जब रीना रॉय दिखीं, तो यक़ीन ही नहीं हुआ कि ये वो ही रीना रॉय हैं, जिनकी झलकभर से लाखों दिलों की धड़कने कभी थम जाया करती थीं और जिनकी अदाएं टूटे हुए दिलों को जोड़ने का सबब बनती थीं। लेकिन, रीना रॉय को इस हाल में देखकर उनके उन फ़ैंस को करारा झटका लग सकता है, जो 80 के दशक में रीना रॉय की खूबसूरती के दीवाने रहे होंगे लेकिन अब उनके लोक में काफी बदलाव आया है। उनकी खूबसूरती का अंदाज़ा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि कई लोग यह कहते हुए भी सुने गए कि सोनाक्षी सिन्हा का चेहरा रीना रॉय से मिलता है।

अपने समय में रीना रॉय सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों में से एक थीं। उन्होंने अपना करियर साल 1972 में शुरू किया। लेकिन, साल 1976 में राजकुमार कोहली के निर्देशन में बनी फ़िल्म ‘नागिन’ में रीना रॉय ने इच्छाधारी नागिन की दमदार भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया था। 

वर्ष 1977 में आई फ़िल्म ‘अपनापन’ रीना रॉय के करियर की उल्लेखनीय फ़िल्मों में शमिल है। इसके लिये उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फ़िल्मफेयर पुरस्कार दिया गया। ख़ास बात ये कि इस श्रेणी में तब उनके साथ नूतन, आशा पारेख और रेखा जैसे नाम नॉमिनेशन लिस्ट में शामिल थे। रीना रॉय की जोड़ी शत्रुघ्न सिन्हा और सुनील दत्त के साथ काफी पसंद की गयी। साल 1998 में उन्हें शर्मीला टैगोर के साथ फ़िल्मफेयर ने लाइफटाइम अचीवमेंट सम्मान से सम्मानित किया।

अगर फ़िल्मों की बात करें तो साल 2000 में जेपी दत्ता की फ़िल्म ‘रिफ्यूजी’ के ज़रिए रीना रॉय आख़िरी बार बड़े पर्दे पर दिखी थीं। इसके बाद 2004 के टीवी शो ‘ईना मीना डीका’ में रीना दिखाई दीं। इसके बाद रीना ग्लैमर की दुनिया से ओझल हो गई। शादी के बाद लंदन में रहने और फिर पारिवारिक कारणों के चलते पाकिस्तान में कुछ समय तक रहने के बाद रीना अब इंडिया में गुमनामी की ज़िंदगी जी रही हैं।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique