Post

बिहार के कैंसर के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखकर राज्य सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

PNN/Faridabad:  मुंबई स्थित टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल ( टी एम एच ) में बिहार के कैंसर मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बिहार सरकार ने राज्य के कैंसर मरीजों को टी एम एच में इलाज कराने के लिए एक लाख बीस हज़ार तक की आर्थिक सहायता देने का निर्णय लिया है । 

यह सहायता मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोश से सीधे टाटा हॉस्पिटल को मरीज़ के लिए ऑनलाइन दी जायेगी ।

मुंबई चैप्टर के बिहारफॉउण्डेशन के संयुक्त प्रवक्ता मनोज सिंह राजपूत ने मंगलवार को मुंबई से दूरभाष पर बताया कि बिहार सरकार तथा टी एम एच के बीच इस सन्दर्भ में सोमवार को एक समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया गया । उन्होंने बताया कि समझौते पर बिहार के निवेश आयुक्त रविशंकर श्रीवास्तव तथा टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के निदेशक पद्मश्री डॉ. राजेंद्र बड़वे ने हस्ताक्षर किया । 

फाउंडेशन के संयुक्त प्रवक्ता ने बताया कि इस समझौते पर अमल करते हुए बिहार सरकार के प्रतिनिधियों ने टी एम एच में इलाज करा रहे बेगूसराय निवासी मोहम्मद इस्राफील की पुत्री को सोमवार को ही टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के डायरेक्टर के सामने यह राशि प्रदान की । 

इस बीच टाटा मेमोरियल के डायरेक्टर डॉ. बड़वे ने बताया कि प्रति वर्ष 7000 मरीज़ टाटा हॉस्पिटल में आते हैं जिसमें 40 प्रतिशत मरीज़ बिहार से हैं। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन 11 और प्रतिवर्ष लगभग 4000 मरीज़ बिहार सरकार की इस मदद से लाभान्वित होंगे और लगभग 40 करोड़ तक की सालाना मदद मरीजों को मिलेगी । 

बिहार सरकार के निवेश आयुक्त सह चेयरमैन बिहार फॉउण्डेशन मुंबई चैप्टर रविशंकर श्रीवास्तव ने बताया कि मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष से बिहार के निवासियों को जिनकी सालाना आय ढाई लाख तक की है। उन्हें सीओ अथवा एसडीओ से बनाये आय का प्रमाण पत्र तथा आधार कार्ड या वोटर आईडी के साथ टाटा हॉस्पिटल में जमा करने पर उन्हें एक लाख बीस हज़ार तक की राशि की सहायता दी जायेगी। 

रविशंकर श्रीवास्तव ने कहा कि आवेदन प्राप्त होने के दो घंटे के अंदर टाटा हॉस्पिटल को राशि का भुगतान करने की कोशिश जायेगी । बिहार फॉउण्डेशन- मुंबई चैप्टर के वाईस चेयरमैन सह डायरेक्टर फाइनेंस डिपार्टमेंट ऑफ़ एटॉमिक एनर्जी अभय कुमार ने कहा कि मरीजों की सुविधा के लिए एक ईमेल आईडी बनाया गया है जिसपर कैंसर मरीज़ अपनी जानकारी भेज सकते हैं। मदद पाने के लिए मरीजों को एक सामान्य सा आवेदन पत्र भरना होगा । 

कैंसर से अपने पिता को खोनेवाली बिहार कि अभिनेत्री नीतू चंद्रा ने कहा कि सरकार का यह कदम गरीबों के लिए काफी मददगार साबित होगा। संयुक्त प्रवक्ता ने बताया कि कैंसर के मरीजों की परेशानी को देखते हुए उन्हें इलाज से जुड़ी अन्य सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध कराने के लिए बिहार फाउंडेशन के मुंबई चैप्टर के एक प्रतिनिधि को टी एम एच की तरफ से प्रशिक्षण दिया जाएगा । 

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique