Post

सावधान: H1N1 वायरस भारत में दिया दस्तक, सुप्रीम कोर्ट के 6 जज हुए शिकार

PNN India: H1N1वायरस ने भारत में दस्तक दे दी है, और इस वायरस (स्वाइन फ्लू) की चपेट में सुप्रीम कोर्ट के 6 जज आ चुके हैं। मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट के जज डीवाई चंद्रचूड़ ने इसके बारे में जानकारी दी और बताया कि उन्होंने मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एसए बोबड़े से गुहार लगाई है कि वे इस आपात परिस्थिति से निपटने के लिए जरूरी दिशा निर्देश जारी करें। जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि इस मामले को लेकर मुख्य न्यायाधीश के साथ बैठक की गई है.

क्या है एच1एन1 वायरस

एच1एन1 वायरस इनफ्लुएंजा का संबंध सूअरों से होता है। इस वजह से इससे होने वाली बीमारी को स्वाइन फ्लू कहा जाता है। सूअरों से ये वायरस इंसानों में फैलता है। ये वायरस बड़ी तेजी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है.

वायरस के लक्षण 

बाकी बीमारियों की तरह की स्वाइन फ्लू के लक्षण अन्य संक्रामक बीमारियों के जैसे ही होते हैं। इससे पीड़ित व्यक्ति को बुखार होता है। हालांकि ये लगातार नहीं बल्कि आता जाता रहता है। साथ ही मरीज को गले में खराश की शिकायत रहती है। जुकाम, मांसपेशियों में दर्द और सिरदर्द की शिकायत भी रहती है.
ठंड़ लगने के साथ ही उल्टी और दस्त भी होता है। बीमारी बढ़ने के साथ ही मरीजों को सांस लेने में दिक्कत होती है। इसी के साथ शरीर में पानी की कमी, गुर्दे में खराबी, डायबिटीज की शिकायत भी हो सकती है। इस तरह के लक्षण दिखने पर आप सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क करें.

बरते सावधानी

डॉक्टर स्वाइन फ्लू को रोकने के लिए सबसे पहले वार्षिक टीकाकरण की सिफारिश करते हैं। आप इंजेक्शन और स्प्रे की मदद से नाक के जरिए ले सकते हैं। हालांकि गर्भवती महिलाएं तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें। जो व्यक्ति फ्लू से पीड़ित है उन्हं कही आने जाने से बचना चाहिए। बुखार उतरने के बाद भी कम से कम 24 घंटे तक घर पर आराम करें। साफ-सफाई का ठीक से ध्यान रखें। खांसी आने पर अपने मुंह को अच्छी तरह से ढक लें.

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique