Post

यूथ पॉवर एसोसिएशन के सदस्यों द्वारा आयोजित नुक्कड़ नाटक लोगों को कर रहा है प्रभावित

PNN/ Lucknow: गोरखपुर महोत्सव के तत्वावधान में यूथ पॉवर एसोसिएशन के सदस्यों द्वारा गोरखपुर महानगर के विभिन्न जगहों पर जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

इसी कड़ी में एसोसिएशन के सदस्यों द्वारा जागरूकता अभियान में जल, जमीन व हवा को प्रदूषण से मुक्त रखने व उनका संरक्षण करने के लिये उत्तर प्रदेश सरकार व भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न योजनाओं- जल शक्ति अभियान, स्वच्छ भारत मिशन व सिंगल यूज़ प्लास्टिक विषय पर आधारित नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया जा रहा है।

महोत्सव सप्ताह के छठवें दिन सदस्यों ने रेलवे स्टेशन परिसर में नुक्कड़ नाटक का मंचन किया। हास्य व्यंग्य से परिपूर्ण नाटक समाज के उन सभी स्थितियों का चित्रण करने का प्रयास किया गया जिनके वजह से पर्यावरण प्रदूषण और जल प्रदूषण को बढ़ावा मिल रहा है।

नुक्कड़ नाटक के अंत में दर्शकों के सामने स्वच्छता अपनाने व जल का संरक्षण करने के लिए अपनी अपनी जिम्मेदारी तय करने के साथ ही पर्यावरण को हरा भरा व स्वच्छ रखने की उन्हें स्वयं अपने व्यक्तिगत स्तर पर कार्य करने के लिए कहा गया। नुक्कड़ नाटक देख कर जनसमूह ने सभी सदस्यों की पहल की सराहना की एवं शपथ लिया कि वह अपने दैनिक जीवन में जल संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण व स्वच्छता को महत्त्व देंगे तथा एक जिम्मेदार नागरिक होने का कर्तव्य निभाएंगे।

एसोसिएशन के अध्यक्ष शिव प्रसाद शुक्ला ने कहा कि आज हमारे समक्ष जल संकट धीरे-धीरे एक विकराल रूप विकराल रूप ले रहा है, हम सभी को स्वच्छता व पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक होना होगा और सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग करना बंद करना होगा। यूथ पॉवर एसोसिएशन लोगो मे पर्यावरण संरक्षण के प्रति जन चेतना जगाने की कार्य कर रही है और हमे यह विश्वास है कि हमारी यह कोशिश एक दिन जरूर रंग लाएगी

इस नुक्कड़ नाटक में आदर्श राम त्रिपाठी, अरुण कुमार मिश्रा, देवांग त्रिपाठी, अमन सिंह, अदिति त्रिपाठी, शशिकांत पांडेय, अंजू उपाध्याय, शिवम खरवार, समृद्धि चौरसिया, सोने लाल पटेल, भुमिका पाण्डेय, शैलेश दुबे, सुरभी चौधरी, हरि प्रकाश आदि कलाकारों ने अभिनय किया। इस दौरान लालजी मौर्य, सौरभ पांडेय, राज दुबे का सक्रिय रूप से योगदान रहा।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique