Post

एसबीआई ने किया इस सर्विस को बंद

PNN/Faridabad: स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया जल्द ही अपनी एक और सर्विस बंद करने जा रहा है।अगर आपका अकाउंट एसबीआई में है तो आप पर भी इसका असर होगा। क्योंकि खबर मिली है कि 12 दिसंबर से एसबीआई पुराना चेक स्वीकार नहीं करेगा। यानी आपकी चेक बुक बेकार हो जाएगा। चेक बुक सरेंडर करने और नई चेक बुक जारी करने के लिए एसबीआई की तरफ से ग्राहकों को मैसेजेस भी भेजे गए हैं। जिसके मुताबिक नॉन सीटीएस चेक बुक अगले महीने से स्वीकार नहीं किए जाएंगे। बैंक, आरबीआई के निर्देश के अनुसार ऐसा कर रहे हैं।

एसबीआई बैंक ग्राहकों को दे रही नई चेक बुक

आरबीआई ने करीब 3 माह पहले बैंकों को निर्देश देते हुए कहा था कि 1 जनवरी 2019 से नॉन सीटीएस चेक बुक का प्रयोग पूरी तरह से बंद करें। आरबीआई के निर्देश के पालन में बैंक ऐसे चेक को लेना पूरी तरह से बंद करने जा रहे हैं। बैंक अपने ग्राहकों को पुरानी चेक बुक सरेंडर करके नई चेक बुक लेने की सलाह दे रहे हैं।

एसबीआई ने दी कस्टमर क 12 दिसंबर डेडलाइन

नॉन-सीटीएस चेक बुक बंद किए जाने की डेडलाइन वैसे तो 31 दिसंबर 2018 है लेकिन एसबीआई ने ग्राहकों को भेजे संदेश में कहा है कि 12 दिसंबर से वह इस तरह के चेक स्वीकर नहीं करेगा। अगर आप एसबीआई के कस्टमर हैं तो अपनी नई चेक बुक मंगा लें।

CTS चेक से मिल सकती है कस्टमर्स को राहत

दरअसल, सीटीएस में चेक को भुनाने का काम जल्दी होता है। इस व्यवस्था में चेक के क्लीयरेंस के लिए एक बैंक से दूसरे बैंक में ले जाने की जरूरत नहीं होती। इसके क्लीयरेंस के लिए सिर्फ केवल इलेक्ट्रानिक कॉपी पेश की जाती है।इससे ग्राहकों को बेहतर सुविधा भी मुहैया करवाई जा सकती है।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique