Post

बसंत पंचमी पर राज कॉन्वेंट स्कूल के बच्चे व स्टाफ पीले कलर में हुए सराबोर

PNN/ Faridabad: बसंत पंचमी पर्वतीया कालोनी स्थित राज कॉन्वेंट स्कूल में सरस्वती पूजन किया गया. छात्र छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर मां सरस्वती का आशीर्वाद लिया। स्कूल में सरस्वती पूजन सहित विधि कार्यक्रम हुए. जिसमें विद्यालय के छोटे बच्चे व अध्यापिका पीले रंग के परिधान पहने हुए नजर आये। विद्यालय के प्रांगण को पीले रंग की रचनात्मक कलाकृतियों से सजाया गया था। स्कूल की चेयरमैन राजेश कुमारी व स्टाफ सदस्यों ने सरस्वती मां के चित्र के समक्ष द्वीप प्रज्जवलित किया।

चेयरमैन ने बच्चों को बताया की वसंत पंचमी का त्‍योहार खासकर उत्तर भारत में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन कई जगहों पर पतंगबाज़ी भी की जाती है। इस दिन से वसंत ऋतु की शुरुआत होती है। यूं तो भारत में छह ऋतुएं होती हैं लेकिन बसंत को ऋतुओं का राजा कहा जाता है। इस दौरान मौसम सुहाना हो जाता है और पेड़-पौधों में नए फल-फूल आने लगते हैं।

खासकर किसानों के लिए इस त्‍योहार का विशेष महत्‍व होता है। वसंत पंचमी पर सरसों के खेत लहलहा उठते हैं। चना, जौ, ज्‍वार और गेहूं की बालियां खिलने लगती हैं। वसंत पंचमी के दिन विद्या की देवी सरस्‍वती का जन्‍म हुआ था इसलिए इस दिन मां सरस्‍वती को पूजा जाता है। इस दिन कई लोग प्रेम के देवता काम देव की पूजा भी करते हैं।

प्रिंसिपल अमृतपाल कौर ने भी बसंत पंचमी की महत्ता पर प्रकाश डाला। मां सरस्वती की विशेष पूजा-अर्चना कर बच्चों को प्रसाद वितरित किया गया।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique