Post

मानव रचना कैंपस में लगाया गया स्पेस एग्जीबिशन, फरीदाबाद के कई स्कूल और कॉलेज के छात्रों ने लिया हिस्सा

PNN/ Faridabad: विक्रम साराभाई सेंटेनरी प्रोग्राम के तहत मानव रचना कैंपस में कार्यक्रम आयोजित किया गया। तीन दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में फरीदाबाद के स्कूल और कॉलेज के छात्र हिस्सा ले रहे हैं। पहले दिन छठी से आठवीं के छात्रों की पेंटिंग प्रतियोगिता के बाद भव्य अंतरिक्ष प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया। इसके अलावा पिक एंड स्पीक प्रतियोगिता, स्पेस क्लब एक्टिविटीज, वीडियो शो आदि कार्यक्रम आयोजित किए गए।

मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के अध्यक्ष डॉ. प्रशांत भल्ला ने कहा कि हमारे छात्र इनोवेशन और रिसर्च में काई कार्य कर रहे हैं, इसे देखते हुए इसरो ने मानव रचना शैक्षणिक संस्थान को इस कार्यक्रम के लिए चुना है। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि विक्रम साराभाई सेंटेनरी प्रोग्राम मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज में आयोजित किया जा रहा है।

अगले दो दिनों में छात्रों के लिए क्विज़, वीडियो शो और लेक्चर्स आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम का उद्देश्य अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के प्रति छात्रों को प्रोत्साहित करना और उन्हें अंतरिक्ष में अपना करियर बनाने के लिए मार्ग पर मार्गदर्शन करना है। यह छोटे बच्चों को प्रख्यात अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के साथ बातचीत करने का अवसर देता है। 22 नवंबर को इसरो के पूर्व डायरेक्टर पद्मश्री एम चंद्रा दाथन की ओर से ‘Dr. Vikram Sarabhai Memorial Lecture’ दिया जाएगा।

कार्यक्रम में एमआरआईआईआरएस के वीसी डॉ. संजय श्रीवास्तव, दिल्ली अर्थ स्टेशन की हेड डॉ. के शाहना, वैज्ञानिक डॉ. राजीव शर्मा (डीएसटी), डॉ. जी श्रीनिवासन, इंचार्ज वीएससीपी प्रोग्राम समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique