Post

112 डायल करने पर क्या-क्या सहायता और कितनी देर में मिलेगी, सब कुछ यहां देखें

PNN/ Faridabad: जैसा की विधित है कल दिनांक 12 जुलाई को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पुलिस, एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड, तीनों की सहायता के लिए एक नंबर डायल 112 (Dial 112) जारी किया है।

इससे पहले लोगों को पुलिस सेवा के लिए 100 नंबर, फायर ब्रिगेड के लिए 101 नंबर और एंबुलेंस के लिए 108 नंबर पर कॉल करनी होती थी लेकिन अब सिर्फ डायल 112 पर कॉल कर उपरोक्त तीनों सेवा ली जा सकती है।

फरीदाबाद पुलिस को मिली 52 गाड़ियों को पुलिस कमिश्नर ओपी सिंह ने प्रत्येक थाना में दो-दो गाड़ी तैनात कर दिया है इससे अब जल्दी से जल्दी घटनास्थल पर पहुंचा जा सकेगा और अपराधों में कमी लाई जा सकेगी।

डायल 112 का कॉल सेंटर पंचकूला में बनाया गया जिसमें हिंदी अंग्रेजी हरियाणवी और पंजाबी को समझने वाले कर्मचारियों को रखा गया है जो प्रदेश भर से आने वाली कॉल को सुन सकेंगे और शहरी क्षेत्रों में अधिकतम 15 मिनट व ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतम 20 मिनट में शिकायतकर्ता के पास पुलिस सहायता पहुंच जायेगी।

यह सेवा 24 घंटे उपलब्ध होगी, फरीदाबाद जिला सहित राज्य के लोगों को अब पुलिस (100) , फायर ब्रिगेड (101) एंबुलेंस (102) सभी सुविधाएं केवल 112 डायल करने पर उपलब्ध हो जाएंगी, इस योजना के तहत मिले वाहनों में अत्याधुनिक उपकरणों को लगाया गया है जिसके तहत शिकायतों की उचित मॉनिटरिंग के लिए जीपीएस वा कैमरा भी उपलब्ध कराया गया है साथ ही घटनास्थल को सुरक्षित रखने वा साक्ष्यों को सुरक्षित रखने के लिए भी किट मुहैया कराई गई है वा अपराधियों को पकड़ने के लिए अपराधियों की हिस्ट्रीसीट भी उपलब्ध है।

पुलिस कमिश्नर ओपी सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक गाड़ी में जीपीएस सिस्टम, आग बुझाने के लिए उपकरण, रस्सा, एलईडी लाइट, डेस कैमरा, रिफ्लेक्टिव जैकेट, से लैस रहेगी। इसके अलावा क्राइम सीन के लिए क्राइम सीन बैरियर, बॉडी शीट, बड़ी कांची, इत्यादि रहेंगे। दंगे की स्थिति पर काबू पाने के लिए प्रत्येक गाड़ी में एंटी राइट्स इक्विपमेंट से लैस की गई है। इसके अलावा गाड़ी में स्क्रुड्राइवर, स्क्रु कटर, आरी, फर्स्ट एड किट इत्यादि मौजूद हैं। पुलिस सहायता के लिए आज डायल 112 के जरिए फरीदाबाद पुलिस को 44 कॉल प्राप्त हुई है।

यह भी पढ़ें- खोरी झुग्गी निवा‌सियों के पुर्नवास के लिए उपलब्ध करवाए जाएंगे फ्लैट

Sharing Is Caring
Shafi-Author

Shafi Shiddique